Rail news: जबलपुर व कटनी से चलेंगी दो नई ट्रेनें, पैसेंजर ट्रेन से यात्रियों होगा फायदा, काउंटर टिकट भी

Advertisements

जबलपुर। पैसेंजर टे्रन के विकल्प के रूप में आने वाले समय में लोगों को मेमू (मेन लाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) सेवा उपलब्ध होगी। इसके लिए मेमू ट्रेन संचालन को लेकर सम्बंधित कर्मियों का प्रशिक्षित किया जा रहा है। यात्रियों की आवश्यकता को देखते हुए जबलपुर-कटनी और कटनी-बीना के बीच मेमू संचालन को प्राथमिकता में रखा गया है। ये जानकारी सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में जबलपुर डीआरएम संजय विश्वास ने दी। डीआरएम ने जबलपुर-रायपुर के बीच नैनपुर-गोंदिया होकर इंटरसिटी एक्सप्रेस के संचालन पर विचार किए जाने के बारे में बताया। इस सम्बंध में रेल बोर्ड से स्वीकृति प्राप्त होने पर ट्रेन चलाई जाएगी।

इसे भी पढ़ें-  Guest Scholar: अतिथि विद्वानों को भी मिलेंगे 1500 प्रतिदिन मानदेय

रायपुर के लिए शुरू हो सकती है इंटरसिटी एक्सप्रेस
जबलपुर-इटारसी, कटनी-बीना के बीच चलेगी मेमू

डीआरएम ने मुख्य स्टेशन को नया स्वरूप, सर्कुलेटिंग एरिया में विकास कार्यों एवं अन्य नवाचारों के बारे में जानकारी दी। नई कैंटीन, कोच रेस्टोरेंट और अन्य यात्री सुविधाओं समबंधी कार्यों के बारे में बताया। डीआरएम के अनुसार अवैध वेंडरों की रोकथाम के लिए क्यूआर कोड वाले पहचान पत्र, प्रतीक्षा कक्ष को निजी समूहों के जरिए संचालित करने की व्यवस्था शुरू की गई है। यात्रियों की सुविधा के लिए लिफ्ट सुविधा शुरु की गई है। इस दौरान सीनियर डीसीएम विश्वरंजन, इंजीनियर विजय पांडे, डीसीएम सुनील श्रीवास्तव उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें-  Cm Rise School Yojna: सीएम राइज स्‍कूल योजना के तहत 276 प्राचार्य पद के लिए आए 238 आवेदन

जनरल काउंटर से मिलेंगे आरक्षित टिकट
पश्चिम मध्य रेल ने होली पर यात्रियों की संख्या बढऩे और अनारक्षित टिकट के काउंटर बंद होने के कारण आरक्षित टिकट के काउंटर पर कतार कम करने के लिए अतिरिक्त काउंटर शुरूकिए हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए पमरे के स्टेशनों पर जहां-जहां अनरिजर्व टिकटिंग सिस्टम (जनरल टिकट) काउंटर हैं, वहां आरक्षण की सुविधा उपलब्ध करा दी है। मुख्य रेलवे स्टेशन में प्लेटफॉर्म-1 के बाहर आरक्षण कार्यालय में आरक्षण की सुविधा है। प्लेटफॉर्म-6 की ओर सुबह 8 से रात 8 बजे तक आरक्षित टिकट के चार काउंटर पर आरक्षण की सुविधा शुरू की
गई है।

Advertisements