Schools Closed: कोरोना ने फिर स्कूलों पर लगाया ताला, बि‍ना एग्‍जाम दिए पास हो जाएंगे बच्चे

Advertisements

नई दिल्ली। देश में कोरोना के की बढ़ती रफ्तार ने एक बर फिर डराना शरू कर दिया है। तेजी से बढ़ रहे मामलों को द्खते हुए कई राज्यों ने पाबंदियों की घोषणा की है। महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश ने कुछ शहरों में लॉकडाउन लगाया है, तो पंजाब और गुजरात ने नाइट कर्फ्यू। इसके अलवा कई राज्यों ने महामारी की रफ्तार को रोकने के लिए एहतियातन स्कूल-कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया है। इस दौरान ऑनलाइन कक्षाओं का सुक्षाव दिया गया है। कई राज्यों ने बोर्ड परिक्षाओँ को भी आगे बढ़ा दिया है।

आइए जानते हैं किन राज्‍यों में कोरोना महामारी के कारण स्कूलों को बंद किया गया है:

ऑफलाइन होंगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा

छत्तीसगढ़ में कोरोना महामारी के मामलों में भारी उछाल के बीच भूपेश बघेल सरकार ने सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया है। इसके अलावा 10वीं और 12वीं को छोड़कर सभी कक्षाओं के छात्रों को परीक्षाओं के बिना पदोन्नत करने का फैसला लिया है। आदेश में कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) द्वारा पूर्व में घोषित कार्यक्रम के अनुसार ही कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन होंगी।

इसे भी पढ़ें-  रामनवमीं के दिन जबलपुर जिले में मिले 803 कोरोना पॉजिटिव, कटनी में 199, अन्य जिलों में इतने

अगले आदेश तक प्राथमिक स्कूल बंद

राजस्थान सरकार ने कहा है कि राज्य में अगले आदेश तक सभी प्राथमिक स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा 25 मार्च से राज्य में प्रवेश करने वाले आगंतुकों को आरटी-पीसीआर परीक्षण की निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। यह रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। शहर के सभी नगर निगमों के क्षेत्रों में 22 मार्च से रात 10 बजे के बाद बाजार बंद रहेंगे। रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, सागवाड़ा और कुशलगढ़ में नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा।

31 मार्च तक कक्षाएं बंद

मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर और जबलपुर के सरकारी व निजी स्कूलों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। हालांकि, इस दौरान आानलाइन पढ़ाई होगीऔर सभी प्रकार की परीक्षाएं, जिनमें प्रतियोगी परीक्षाएं भी शामिल हैं, पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही होंगी।

इसे भी पढ़ें-  कोरोना संकट के बीच वायुसेना ने संभाला मोर्चा, एयरलिफ्ट कर पहुंचा रही ऑक्सीजन, दवाइयां

पुडुचेरी में 8वीं तक के स्कूल बंद

पुडुचेरी में भी कोरोना को लेकर प्रशासन अलर्ट है। संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां कक्षा एक से 8वीं तक के सभी स्कूलों को 22 मार्च से 31 मई तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। स्कूली शिक्षा निदेशककी ओर से शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि यह आदेश राज्य बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई से संबद्ध सभी स्कूलों पर लागू होगा।

इन राज्यों में भी स्कूल बंद

वहीं, महाराष्ट्र, गुजरात और पंजाब ने भी कोरोना महामारी की रफ्तार को रोकने के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। पंजाब सरकार ने 31 मार्च तक स्कूलों और सभी शिक्षण संस्थान को बंद रखने का आदेश दिया है। गुजरात में 10 अप्रैल तक स्कूल बंद रहेंगे, जबकि महाराष्ट्र के पुणे में 31 मार्च तक स्कूल बंद रहेंगे।

Advertisements