डोर टू डोर कचरा कलेक्शन उपभोक्ता प्रभार की वसूली के संबंध में निगमायुक्त श्री संदीप जी.आर. ने व्यापारी संघों के साथ की बैठक

Advertisements
  • आशीष शुक्ला 
  • मार्च महिने को देखते हुए लायसेंस के लिए उपभोक्ता प्रभार की रसीद दिखाने की अनिवार्यता में दी गई ढील
  • शहर विकास के लिए घरों और प्रतिष्ठानों से कचरा एकत्रिकरण सुविधा शुल्क सभी को देना जरूरी – व्यापारी संघ

जबलपुर। मार्च महिने में सभी व्यापारियों को व्यापार करने हेतु लायसेंस नवीनीकरण कराना अनिवार्य रहता है। नगर निगम से बिना लायसेंस लिए कोई भी व्यापार करना शहरी क्षेत्रों में प्रतिबंधित है। इसलिए सभी व्यापारी लायसेंस नवीनीकरण कराने तथा नए व्यापार शुरू करने वाले नए लायसेंस बनवाने के लिए उत्साह दिखा रहे थे। परन्तु डोर टू डोर कचरा कलेक्शन उपभोक्ता प्रभार की रसीद दिखाने की अनिवार्यता को ले करके व्यापारियों की मॉंग थी कि नगर निगम को डोर टू डोर कचरा कलेक्शन सुविधा शुल्क नगर निगम को देना जरूरी है परन्तु लायसेंस नवीनीकरण के लिए अनिवार्यता उचित नहीं है।

इसे भी पढ़ें-  कैसा था मंडला, नरसिंहपुर, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर में आज कोरोना का हाल, पढ़िए

इस दृष्टिकोण और मार्च महिने के शेष कम बचे समय तथा व्यापारियों की सुविधा के लिए आज निगमायुक्त श्री संदीप जी.आर. ने चेम्बर ऑफ कामर्स, महाकौशल चेम्बर ऑफ कामर्स एवं हितकारणी दवा बाजार व्यापारी संघ के प्रतिनिधियों, उपायुक्त राजस्व श्री पी.एन. सनखेरे, के साथ आज बैठक कर विचार विमर्श किया और लायसेंस नवीनीकरण के लिए उपभोक्ता प्रभार की रसीद दिखाए जाने की प्रक्रिया को शिथिल करते हुए उपायुक्त श्री सनखेरे को निर्देशित किया कि उपभोक्ता प्रभार की वसूली सभी करदाताओं से करें, और लायसेंस नवीनीकरण के लिए इसको शिथिल रखें।

निगमायुक्त के इस निर्णय पर सभी व्यापारी संघों ने फैसले का स्वागत किया और उनके प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए कहा कि शहर विकास के लिए सभी सम्मानीय जनों को समस्त बकाया करों की राशि निगम में जमा करना चाहिए। व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों ने भी कहा कि हम सब भी उपभोक्ता प्रभार (सुविधा शुल्क) जमा करेगें और उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया कि सभी को सम्पत्तिकर, जलकर के साथ साथ अन्य सुविधा शुल्कों का भी भुगतान करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-  Chaitra Navratra 2021: मंदिरों में पसरा सन्नाटा, घरों में गूंज रहे मां जगदंबा के जयकारे

इस संबंध में उपायुक्त श्री सनखेरे ने बताया कि आज से लायसेंस नवीनीकरण के कार्यो को सरलीकरण करते हुए उपभोक्ता प्रभार की रसीद दिखाने की प्रक्रिया में व्यापारियों को निगमायुक्त री संदीप जी.आर. द्वारा छूट प्रदान की गई है।

निगमायुक्त संदीप जी.आर. ने सभी करदाताओं, व्यापारियों एवं अन्य सामान्यजनों से भी आग्रह किया है कि नगर विकास के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाएॅं और निगम प्रशासन द्वारा संचालित राजस्व वसूली अभियान में सहयोग प्रदान करते हुए सभी अपने अपने बकाया करों की राशि जमा कर आदर्श करदाता बनने का परिचय दें।

Advertisements