दत्तात्रेय होसबले बने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नए सरकार्यवाह, भैयाजी जोशी की लेंगे जगह

Advertisements

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में बड़े बदलाव पर मुहर लग गई है. दत्तात्रेय होसबले (Dattatreya Hosabale ) RSS के नए सरकार्यवाह बन गए हैं. वे भैयाजी जोशी की जगह लेंगे. जोशी इस पद पर पिछले करीब 12 साल से थे. होसबले को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक नया सरकार्यवाह बनाया गया. बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में बड़े बदलाव को लेकर लंबे समय से अटकलें लगाई जा रही थी.

 

चुनाव को लेकर संघ के इतिहास में आज तक कभी भी वोटिंग की नौबत नहीं आई है. हर बार सरकार्यवाह का चुनाव निर्विरोध ही हुआ है. इस बार भी ऐसा ही हुआ. ऊं की ध्वनि के साथ दत्तात्रेय होसबले के नाम पर संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा ने मुहर लगा दी.

इसे भी पढ़ें-  गांवों में नहीं चलेगी प्रधान व सचिवों की मनमानी, बनाया जा रहा मजबूत तंत्र; गाइडलाइन जारी

कौन हैं दत्तात्रेय होसबले?

दत्तात्रेय होसबले कर्नाटक के शिमोगा के रहने वाले हैं. वे 1973 में आरएसएस के संपर्क में आये. बेंगलोर यूनिवर्सिटी से उन्होंने इंग्लिश में MA किया. दत्तात्रेय होसबले ABVP कर्नाटक के प्रदेश संगठन मंत्री रहे. इसके बाद ABVP के राष्ट्रीय मंत्री और सह संगठन मंत्री रहे. करीब 2 दशकों तक ABVP के राष्ट्रीय संगठन मंत्री रहे. इसके बाद करीब 2002-03 में संघ के अखिल भारतीय सह बौद्धिक प्रमुख बनाये गए. 2009 से सह सर कार्यवाह थे.

Advertisements