6 लाख 34 हजार 5 सौ 71 रूपये की वसूली के लिए तीन प्रतिष्ठानों में तालाबंदी की कार्रवाई

Advertisements
  • जबलपुर में 6 लाख 34 हजार 5 सौ 71 रूपये की वसूली के लिए तीन प्रतिष्ठानों में तालाबंदी की कार्रवाई
  • निगमायुक्त श्री संदीप जी.आर. के निर्देश पर सहायक कलेक्टर श्री अक्षत जैन और संभागीय अधिकारी श्री दिनेश प्रताप सिंह ने की कार्रवाई

जबलपुर। नगर निगम द्वारा प्रशासक श्री बी. चन्द्रशेखर एवं निगमायुक्त श्री संदीप जी.आर. के निर्देशानुसार वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति की पूर्ति हेतु संभागवार एवं वार्डवार राजस्व वसूली की कार्रवाई की जा रही है जिसके अंतर्गत सम्पत्तिकर, जलकर के साथ-साथ अन्य बकाया करों की राशि भी वसूल की जा रही है।

इसी के तरतम्य में आज बाजार विभाग के तहत् ही वसूली हेतु दुकानदारों से सम्पर्क किया गया, जहॉं पाया कि क्रमांक 2 कछपुरा मदन महल वार्ड के अंतर्गत प्रतिष्ठान संचालकों द्वारा बकाया करों की राशि जमा नहीं की जा रही है। इस संबंध में सहायक कलेक्टर श्री अक्षत जैन एवं बाजार अधीक्षक श्री दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि तीन दुकानदारों से 6 लाख 34 हजार 5 सौ 71 रूपये वसूली के लिए कई बार समझाईश दी गई परन्तु समझाईश को अनसुना करते हुए आज दिनांक तक निगम के खजाने में उक्त राशि जमा नहीं कराई गयी। जिसके कारण आज तालाबंदी की कार्रवाई की गई।

इसे भी पढ़ें-  कटनी कोरोना अपडेट: 526 सेम्पल की रिपोर्ट में 81 नए पॉजिटिव केस

उक्त कार्रवाई के संबंध में संभागीय अधिकारी श्री दिनेश प्रताप सिंह ने बताया कि आज दिनांक 17 मार्च को मदन महल वार्ड के अंतर्गत श्री सैयद जावेद अली बकाया राशि 76 हजार 9 सौ 29, श्री सैयद माजिद अली बकाया राशि 1 लाख 80 हजार 365, एवं श्री सत्यप्रकाश, देवी सिंह, राजेन्द्र सिंह मुला बाई बकाया राशि 3 लाख 77 हजार 2 सौ 77 रूपये होने पर तीनों करदाताओं की सम्पत्ति कुर्क कर तालाबंदी कर सील करने की कार्रवाई की गई। उन्होंने बताया कि तीनों करदाताओं द्वारा बार-बार नोटिस दिये जाने, तथा सम्पर्क किये जाने के बाद भी बकाया राशि जमा नहीं करने के कारण सहायक कलेक्टर श्री अक्षत जैन के मार्गदर्शन में कुर्क कर तालाबंदी की कार्यवाही की गयी। कार्रवाई के समय राजस्व निरीक्षक श्री ऋषि कुशरे, सहायक राजस्व निरीक्षक सुश्री निर्मला मलिक व श्री रामकेश राजपूत एवं श्री अजय शर्मा, श्री राजेश पटैल उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़ें-  कटनी कोरोना अपडेट: आज मिले 39 पॉजिटिव केस, रविवार को 326 लोगों के लिए गए थे सेम्पल

बड़े बकायादारों के विरूद्ध प्रतिदिन होगी कुर्की की कार्रवाई – निगमायुक्त

  • 16 संभाग के राजस्व निरीक्षकों को प्रतिदिन 2 करोड़ रूपये की राशि वसूल करने का दिया गया लक्ष्य
  • प्रातः 09ः00 बजे से वसूली के लिए निकलेगें वसूली दल के सदस्य

निगमायुक्त श्री संदीप जी.आर. ने राजस्व वसूली की समीक्षा की और निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप वसूली न होने पर अपनी अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने बैठक में उपस्थित राजस्व विभाग के उपायुक्त श्री पी.एन. सनखेरे, राजस्व अधिकारी श्री दीप नारायण मिश्रा, एवं सभी संभागों के राजस्व निरीक्षकों को निर्देशित किया कि अब प्रातः 09ः00 बजे से ही राजस्व का अमला करदाताओं के बीच पहुॅंचेगा और वसूली के कार्यो को सम्पादित करेंगा। उन्होंने इसके लिए लक्ष्य भी निर्धारित किया और कहा कि अब प्रतिदिन हर संभाग से 2-2 करोड़ रूपये की राशि निगम खजाने में जमा होगी, इसके लिए उन्होंने सभी संभागीय अधिकारियों एवं सभी राजस्व निरीक्षकों को स्पष्ट रूप से निर्देश प्रदान किये।

इसे भी पढ़ें-  कटनी कोरोना अपडेट: 526 सेम्पल की रिपोर्ट में 81 नए पॉजिटिव केस

निगमायुक्त श्री जी.आर. ने बताया कि बकाया करों की राशि जमा न करने वाले ऐसे सभी बड़े बकायादारों के विरूद्ध अब प्रतिदिन कुर्की की कार्रवाई भी सुनिश्चित करें और प्रतिदिन हर संभाग में संभागीय अधिकारी, राजस्व निरीक्षक और वसूली दल के अन्य सदस्यों की संयुक्त प्रयासों से बड़े बकायादारों के विरूद्ध वसूली की कार्रवाई की जावे। यदि बकाया करों की राशि करदाताओं के द्वारा जमा नहीं की जाती है तो उनके विरूद्ध हर हाल में कार्रवाई कर उनकी सम्पत्तियों को कुर्क किया जावे। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही बरदास्त नहीं की जायेगी।

Advertisements