Night Curfew: मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, पंजाब के कई शहरों में रात का कर्फ्यू घोषित

Advertisements

Night Curfew: कोरोना महामारी फिर डराने लगी है। दहशत के इस साये में महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और पंजाब के कई शहर रात के कर्फ्यू की चपेट में चले गए हैं। महाराष्ट्र में तो इसकी दूसरी लहर की शुरुआत भी हो गई है। इन राज्यों के कई शहरों में शिक्षण संस्थानों को फिर से बंद किया जाने लगा है। पंजाब में बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

हालांकि, एक दिन पहले की तुलना में बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में नए मामलों में कुछ कमी तो आई है, लेकिन हालात अभी भी चिंताजनक बने हुए हैं। कोरोना के हालत और टीकाकरण अभियान की स्थिति पर प्रधानमंत्री मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करेंगे। कोरोना महामारी के सामने आने के बाद प्रधानमंत्री इस तरह से मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत करते रहे हैं। आखिरी बार प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों के बीच वर्चुअल वार्ता टीकाकरण अभियान शुरू होने से ठीक पहले जनवरी में हुई थी। कोरोना से बचाव के प्रति लोगों की लापरवाही स्थिति को और गंभीर बना रही है। महाराष्ट्र में बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ दिन पहले वहां विशेषज्ञों की एक टीम भेजी थी। इस टीम ने जो रिपोर्ट दी है, वो और डराने वाली है। इसके मुताबिक बढ़ते मामलों को लेकर स्थानीय प्रशासन पूरी तरह से उदासीन बना हुआ है। संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की सक्रिय तरीके से पहचान नहीं की जा रही है। लोग खुलेआम बिना मास्क के घूम रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-  कोरोना वैक्सीन के दो डोज के बिना इस बार हज यात्रा की अनुमति नहीं

शारीरिक दूरी के मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के नागपुर, नासिक और लातुर में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। कई शहरों में लॉकडाउन भी लगाया गया है। पुणे में शैक्षणिक संस्थानों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल और पंजाब के जालंधर एवं रूपनगर समेत 10 शहरों में भी रात का कर्फ्यू लगाया गया है। गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में रात के कर्फ्यू के समय को दो घंटे बढ़ाकर रात 10 बजे से सुबह छह तक कर दिया गया है। मध्य प्रदेश के आठ शहरों में दुकानों को रात 10 तक बंद करने का भी आदेश दिया गया है।

Advertisements