इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर में कोरोना रिटर्न, कई पाबंदियां फिर से होंगी लागू

Advertisements

भोपाल, Coronavirus in MP Live Updates। मध्य प्रदेश में एक बार फिर कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। एक ही दिन में यहां 797 कोरोना पाजिटिव मरीज मिले हैं। 74 दिनों बाद एक साथ इतनी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। मध्य प्रदेश में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 5024 हो गई है। इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर समेत कई इलाकों में अचानक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कोरोना वायरस से बचने के लिए बताए गए नियमों मास्क और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करना संक्रमण की सबसे बड़ी वजह बन रहा है। शहरों के बाजारों में भीड़ के साथ लोग मास्क भी नहीं पहन रहे और कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार इसको लेकर अलर्ट हो गई है और संक्रमण को रोकने के लिए सख्त कदम उठा रही है।

इसे भी पढ़ें-  गांवों में नहीं चलेगी प्रधान व सचिवों की मनमानी, बनाया जा रहा मजबूत तंत्र; गाइडलाइन जारी

भोपाल में मिले 196 संक्रमित

भोपाल में सोमवार को 196 मरीज मिले हैं। प्रदेश में संक्रमण दर यानी जांचें गए सैंपल में पाजिटिव का प्रतिशत लगातार बढ़ रहा है। रविवार को 14,605 सैंपलों की जांच में 797 मरीज मिले हैं। यानी संक्रमण दर 5.4 फीसद रही। इसके पहले 24 नवंबर को संक्रमण दर 5.4 फीसद थी। इसके बाद से संक्रमण दर इससे नीचे रही। फरवरी में एक दिन संक्रमण दर डेढ़ फीसदी से नीचे पहुंच गई थी।

264 मरीज मिले इंदौर में

इंदौर में सोमवार को कोरोना संदिग्ध 3109 मरीजों के सैंपल जांचे गए जिनमें से 264 मरीज पाजिटिव आए। अब तक 8 लाख 69 हजार 188 सैंपलों की जांच की जा चुकी है। इनमें से 62,675 पाजिटिव पाए गए। फिलहाल 1752 मरीजों का इलाज चल रहा है। सोमवार को संक्रमण से कोई मौत नहीं हुई है।

इसे भी पढ़ें-  7th pay commission latest news: 7वां वेतन आयोग : Dearness allowance और Arrear पर इस हफ्ते बात करेगी मोदी सरकार, जानें मीटिंग के 10 अहम मुद्दे

ग्वालियर में 565 की जांच में 31 संक्रमित मिले

ग्वालियर में सोमवार को 565 लोगों की जांच में 31 संक्रमित पाए गए। जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 16776 हो गई, जबकि 9 मरीज स्वस्थ होने पर कुल स्वस्थ 16354 हो चुके हैं।191 मरीज अभी कोरोना का इलाज ले रहे हैं, जिसमें 17 मरीज सुपर स्पेशियलिटी में भर्ती हैं। 31 संक्रमितों में सीआरपीएफ के जवान, आंतरी थाना में पदस्थ 25 वर्षीय जवान, सिटी सेंटर में रहने वाले अतिरिक्त न्यायाधीश की पत्नी, न्यायालय में पदस्थ प्रोटोकॉल अधिकारी दो दिन पहले संक्रमित निकले थे सोमवार को उनकी पत्नी व बेटा भी संक्रमित पाया गया। थाटीपुर का मेडिकल संचालक व उनकी 14 साल की बेटी संक्रमित निकली।

जबलपुर में कोरोना के 44 नए मरीज मिले, 30 लोग ठीक हुए

कोरोना संक्रमण की लौटती लहर से जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा भी ग्रसित हो गए हैं। मेडिकल की वायरोलाजी लैब से जारी रिपोर्ट में उन्हें भी कोरोना संक्रमण होने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा करीब दो माह बाद कोरोना से एक महिला की मौत की खबर है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। रविवार की शाम 6 बजे से सोमवार की शाम 6 तक पिछले चौबीस घटे के दौरान मिले कोरोना के 44 संक्रमित व्यक्तियों को मिलाकर जबलपुर में कोरोना मरीजों की संख्या 17 हजार 114 हो गई है। चौबीस घंटे में कोरोना से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु की रिपोर्ट नहीं मिली है। कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 252 ही है। जबलपुर में कोरोना के एक्टिव के स अब 264 हो गये हैं। कोरोना की जांच के लिए सोमवार को 1150 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए।

Advertisements