गाजियाबादः साहिबाबाद इंडस्ट्रियल इलाके की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 15 झुलसे

Advertisements

गाजियाबाद के साहिबाबाद में गुरुवार रात बैंडेज बनाने वाली एक फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। आग में 15 लोग झुलस गए। कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका के चलते देर रात एनडीआरएफ भी बुला ली गई। झुलसे लोगों में छह को मैक्स अस्पताल वैशाली और नौ को यशोदा अस्पताल भेजा गया है। इनमें दो की हालत गंभीर होने पर दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल रेफर किया गया है। घटना के वक्त फैक्ट्री में करीब 40 लोग थे। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय समेत आला अधिकारी देर रात तक मौके पर मौजूद रहे।

 

साहिबाबाद साइट-4 औद्योगिक क्षेत्र में कुणाल बहल की बैंडेज और अन्य सर्जिकल उत्पाद बनाने की ईफर सर्जिमेड फैक्ट्री  है। दो मंजिला फैक्ट्री में गुरुवार रात करीब 8:30 बजे प्रथम तल पर हुए धमाके से आग लग गई। कुछ ही देर में आग तेजी से फैली। फैक्ट्री में काम कर रहे कर्मचारियों में भगदड़ मच गई। दमकल को सूचना देने के साथ ही कर्मचारियों ने अपने संसाधनों से आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन कैमिकल के कारण आग और फैल गई।

इसे भी पढ़ें-  सजी खड़ी थी कार, चल रहीं थीं विदाई की रस्में तभी आ गई बाढ़, फिर ऐसे दुल्हन को ले गया दूल्हा

 

आग दूसरे तल पर भी फैलने से कई कर्मचारी छत की तरफ भागे और पड़ोसी मीडिया कंपनी की इमारत से बाहर निकले। दमकलकमियों ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने के साथ ही घायलों को बाहर निकाला। एडीएम सिटी शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि हादसे में कंपनी मालिक भी झुलस गया है। वह यशोदा अस्पताल में भर्ती है। कुल 12 गाड़ियां मौके पर पहुंची।

आसपास की फैक्ट्री में दहशत में आए लोग
जिस स्थान पर फैक्ट्री है उससे सटी हुई अन्य फैक्ट्रियों में धमाके के बाद लोगों में अफरातफरी मच गई। आनन-फानन में कई फैक्ट्री से लोग बाहर निकल आए। सूचना पर पहुंची दमकल की 12 गाड़ियों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। करीब दो घंटे में दमकल ने आग पर काबू पाया।  दमकल ने हादसे में घायल हुए लोगों को तत्काल यशोदा अस्पताल और मैक्स अस्पताल के लिए भेजा। हादसे की सूचना मिलते ही एसएसपी कलानिथि नैथानी और एडीएम सिटी शैलेंद्र सिंह और एसपी ट्रांस हिंडन समेत कई थानों की फोर्स मौके पर लगाई गई।

इसे भी पढ़ें-  जैकी श्रॉफ से पूछा गया टाइगर श्रॉफ और दिशा पाटनी के रिलेशनशिप पर सवाल, कहा- ‘वह तो 25 की उम्र से डेट कर रहा

शार्ट सर्किट या बायलर में धमाके से आग की आशंका 
मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील कुमार सिंह का कहना है कि प्रथमदृष्टया आग लगने की वजह बायलर में धमाके के बाद शार्ट सर्किट से लग रहा है। इसी दौरान फैक्टरी परिसर में रखे केमिकल के ड्रम में भी धमाका होने की जानकारी मिली है। फैक्टरी परिसर में कागज और कपड़ा भी रखा हुआ था। उसने भी तेजी से आग पकड़ी।

 

Advertisements