7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है होली गिफ्ट, 1 अप्रैल 2021 से DA बढ़कर होगा 25 प्रतिशत

Advertisements

7th Pay Commission Latest News: केंद्र सरकार के करीब 52 लाख कर्मचारियों (Central government employees) के लिए इस साल होली के समय अच्छी खबर आ सकती है. इसके अलावा, 60 लाख सेवानिवृत्त केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को भी बड़ी राहत मिल सकती है. इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि इसकी ऑफिशियल अनाउंसमेंट अभी होनी बाकी है. कर्मचारियों का डीए जनवरी 2021 से बकाया है. पेंशन पाने वाले कर्मचारियों का Dearness Relief भी डीए में बढ़ोतरी से जुड़ा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, होली के आस-पास सरकार इसको लेकर अनाउंसमेंट कर सकती है.

तब डीए 8 प्रतिशत बढ़ जाएगा! (DA will then increase by 8 percent!)

इसे भी पढ़ें-  सागर में कोरोना की अब तक की सबसे बड़ी सुनामी, एक ही दिन में 278 पॉजिटिव, जिले में 21 तक लगा कोरोनो कर्फ्यू

अगर ऐसा होता है, तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में 8 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो जाएगी और अप्रैल 2021 से उनका डीए उनके मूल वेतन का 25 प्रतिशत (17 + 4+ 4) हो जाएगा. हालांकि इस संबंध में केंद्र अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दे सका है.

डीए दरों में हो सकता है सुधार (DA rates may improve)

रिपोर्टस् में यह भी कहा गया है कि सरकार डीए की दरों में सुधार कर सकती है. दरअसल, कोरोनाकाल के चलते सरकार ने डीए की पुरानी दरों को लागू कर दिया था. यानी 17 प्रतिशत लागू कर दिया था. जबिक अभी यह 21 प्रतिशत है. पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ते को लेकर काफी उम्मीदें हैं. डीए और डीआर बेनिफिट को जुलाई 2020 से ही फ्रीज कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें-  Katni Corona Daily Update: 24 घंटे में मिले 227 पॉजीटिव केस 4 हजार के पार पहुंचा कुल संक्रमित मरीजों का आंकड़ा

फैमिली पेंशन का भी बदला है दायरा (DA rates may improve)

सरकार ने हाल में ही अपने एक फैसले में फैमिली पेंशन लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये कर दिया है. दरअसल, पेंशन और पेंशनभागी कल्याण विभाग ने मृत सरकारी कर्मचारियों के बच्चे/भाई-बहन की पेंशन को लेकर नए निर्देश जारी किए हैं.

Advertisements