MP में शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने वालों के लिए खुशखबरी, जल्द ही मिलेगी ज्वाइनिंग

Advertisements

भोपाल। मध्यप्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करके 15 माह से ज्वाइनिंग का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है, उनके दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया एक अप्रेल से शुरु होने जा रही है, सत्यापन पूरा होने के बाद उन्हे पदस्थापना मिलेगी. इस आशय के आदेश लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत ने आज जारी किए है.

बताया गया है कि है कि लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा माध्यमिक शिक्षक भर्ती के 15 हजार पदों के लिए एक जुलाई 2020 से सत्यापन प्रक्रिया शुरु की थी, लेकिन परिवहन की दिक्कत को बताकर प्रक्रिया तीन दिन बाद ही रोक दी गई, आदिम जाति कल्याण विभाग ने भी उच्च माध्यमिक शिक्षक 2220 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया था, किन्तु यह प्रक्रिया भी रोक दी गई. इसके चलते उम्मीदवारों ने प्रदेश भर के कलेक्टर कार्यालय में जाकर भर्ती प्रक्रिया शुरू कराने का अभियान चला रखा है. इसके बाद अब सत्यापन की प्रक्रिया शुरु होगी उच्च माध्यमिक शिक्षक 1 अप्रैल और माध्यमिक शिक्षक के 15 अप्रैल से होगा. वर्तमान में 30 हजार से ज्यादा शिक्षकों के पद भरे जाने हैं.

इसे भी पढ़ें-  J&k: देशद्रोहियों और पत्थरबाजों पर सरकार का बड़ा एक्शन, अब न सरकारी नौकरी मिलेगी, न विदेश जाने की मंजूरी

गौरतलब है कि उम्मीदवारों ने सोशल मीडिया के माध्यम से लाखों ट्वीट कर सीएम शिवराजसिंह चौहान तक अपनी मांग पहुंचाने की कोशिश भी की थी, कोरोना संक्रमण के प्रोटोकाल का पालन कर उनसे मिलने की कोशिश भी की लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा था. शिक्षक भर्ती के लिए चयनित उम्मीदवारों ने यह भी जानकारी दी कि सितम्बर 2018 में भर्ती का नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका है, परीक्षा समय पर नहीं हुई तो उम्मीदवारों ने धरना प्रदर्शन किए, इसके 6 माह बाद फरवरी-मार्च 2019 में व्यवसायिक परीक्षा बोर्ड ने पात्रता परीक्षा कराई, इसके बाद लोकसभा चुनाव सामने होने का कहकर 6 माह तक रिजल्ट रोक दिया गया, फिर 28 अगस्त 2019 में उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट आया, माध्यमिक शिक्षक पात्रता का परीणाम 26 अक्टॅूबर 2019 को आया, अब रिजल्ट आए हुए एक साल से ज्यादा हो चुका है, तक कही जाकर दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरु की जा रही है.

Advertisements