FD Scheme: इन बैंकों में चल रही स्पेशल एफडी स्कीम, 31 मार्च से पहले करें निवेश

Advertisements

FD Scheme: देश के कई बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) पर स्पेशल ऑफर दे रही हैं। इस स्कीम में एफडी (FD) पर बुजुर्गों को बाकी ग्राहकों से ज्यादा ब्याज मिल रहा है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda),एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) एफडी स्कीम (FD Scheme) का लाभ उठा जा सकता है। इस स्कीम में 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। एफडी स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2021 है। आइए जानते हैं बैंक कितना दे रही ब्याज।

एसबीआई

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक स्पेशल एफडी स्कीम (Special FD Scheme) की शुरुआत की है। जिसका नाम SBI We Care है। सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.20 फीसद ब्याज मिलेगा। फिलहाल बैंक पांच साल की एफडी (FD) पर 5.4 फीसदी ब्याज दे रहा है।

इसे भी पढ़ें-  अब चैनल के भी दल, अपना समाचार चैनल लॉन्च करेगी कांग्रेस, यूट्यूब पर चलेगा 'आईएनसी टीवी'

आईसीआईसीआई बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए ICICI Bank Golden Years स्कीम पेश किया है। बैंक सीनियर सिटीजन को सालाना 6.30 प्रतिशत ब्याज दे रही है।

3 वर्षों के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ एफडी योजनाओं की सूची

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक। उद्योग में अन्य बैंकों की तुलना में फिनकेयर ब्याज की बेहतर दरों की पेशकश करता है। …

KTDFC। …

श्रीराम सिटी। …

महिंद्रा फाइनेंस। …

सुंदरम फाइनेंस। …

LVB। …

आईसीआईसीआई होम फाइनेंस।

यस बैंक।

Fd बेहतर है या RD

रिटर्न: जब एफडी या आरडी में रिटर्न की तुलना की जाती है, तो एफडी उच्च रिटर्न देता है। कारण यह है कि आरडी में, खाताधारक मासिक जमा करता है और इसलिए, ब्याज भी उसी के अनुसार अर्जित किया जाता है। आमतौर पर, एफडी राशि एक बार जमा की जाती है, और एकमुश्त राशि होती है जो उच्च ब्याज दर कमाती है।

क्या FD सुरक्षित है

हालांकि फिक्स्ड डिपॉजिट को आमतौर पर सुरक्षित साधन माना जाता है, लेकिन वे 100% जोखिम-मुक्त नहीं हैं। इसलिए, यह हमेशा एक वाणिज्यिक बैंक एफडी के लिए जाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इन जमाओं का बीमा DICGC द्वारा किया जाता है। हालांकि सहकारी बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज दर देते हैं, लेकिन इनसे बचना बेहतर है।

इसे भी पढ़ें-  Corona Latest Update LIVE: स्पुतनिक V को DCGI की मंजूरी, अब कोरोना पर होगा ट्रिपल अटैक

कौन सा एसबीआई एफडी सबसे अच्छा है

SBI के लिए उच्चतम FD ब्याज नियमित खातों के लिए 6.75% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.25% है, केवल न्यूनतम 5 वर्षों के कार्यकाल के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए।

क्या एफडी टैक्स फ्री है

फिक्स्ड डिपॉजिट से ब्याज आय पूरी तरह से कर योग्य है। … यह टैक्स उस समय बैंक द्वारा सोर्स में डिडक्ट किया जाता है, जब वे आपके खाते में ब्याज को क्रेडिट करते हैं, न कि जब एफडी परिपक्व होते हैं। इसलिए, यदि आपके पास 3 साल के लिए एफडी है – बैंक प्रत्येक वर्ष के अंत में टीडीएस काट लेंगे। (एफडी पर टीडीएस के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें)।

इसे भी पढ़ें-  महाराष्ट्र में आज रात से 15 दिन का कोरोना कर्फ्यू, जानें क्या खुला-बंद

क्या मैं हर महीने एफडी कर सकता हूं

जमा हर महीने किए जाएंगे और कुल राशि या परिपक्वता राशि आरडी कार्यकाल के पूरा होने पर आपके लिंक्ड बचत या चालू खाते में जमा की जाएगी। लेकिन, अगर आपके पास एक बार में निवेश करने के लिए एकमुश्त राशि है, तो सावधि जमा आपके लिए सही निवेश विकल्प है।

क्या मैं बिना बैंक खाते के एफडी खोल सकता हूं

कुछ बैंक आपको बचत बैंक खाता खोलने के लिए बिना एफडी खाता खोलने की अनुमति दे सकते हैं। हालाँकि, बैंक द्वारा आपको बचत खाते के बिना एफडी रखने की अनुमति देने की स्थिति में आपको अपने ग्राहक (केवाईसी) प्रक्रिया से गुजरना होगा।

क्या 5 साल की एफडी टैक्स फ्री है

कर लाभ: आप रु। की धारा up० सी के तहत कर कटौती प्राप्त कर सकते हैं। जब आप पांच साल की न्यूनतम लॉक-इन अवधि के साथ कर-बचत एफडी योजना पर निवेश करते हैं तो 1.5 लाख।

Advertisements