कोरोना वैक्सीन लेने के बाद अपनी डाइट में इस एक चीज को जरूर करें शामिल कोरोना वैक्सीन लेने के बाद अपनी डाइट में इस एक चीज को जरूर करें शामिल

Advertisements

नई दिल्ली । देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण में वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया जा रहा है। स्वंय पीएम मोदी ने भी कोरोना वायरस टीका लगवाया है। इसके अलावा, देश के कई नामी हस्तियों ने भी कोरोना वैक्सीन लगवाया है।

हालांकि, कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कुछ लोगों में साइड इफेक्ट्स देखे गए हैं। इस स्थिति में व्यक्ति को हल्का बुखार और शरीर में दर्द हो सकता है।

कोरोना वायरस के साइड इफेक्ट्स को लेकर कई शोध किए जा रहे हैं। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने कई एडवायजरी कर लोगों को भ्रमित सूचनाओं से दूर रहने की सलाह दी हैं। साथ ही आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी हैं। इसके अलावा, एडवायजरी में टीका लेने के बाद क्या खाना अथवा पीना सही रहता है। इस बारे में भी बताया गया है। आइए जानते हैं-

इसे भी पढ़ें-  विकास दुबे एनकाउंटर केस में यूपी पुलिस को बड़ी राहत, SC की कमेटी ने दी क्लीन चिट

विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना वायरस वैक्सीन लेने के बाद चिकन सूप का सेवन करना सबसे उत्तम होता है। वहीं, शाकाहारी लोग सब्जी के सूप का सेवन कर सकते हैं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, किसी को कोरोना वैक्सीन लेने के बाद मामूली साइड इफेक्ट्स हो सकता है। इन साइड इफेक्ट्स से लड़ने में इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए कोरोना वैक्सीन लेने के बाद इम्यून बूस्टिंग यानी मजबूत करने वाले चीजों का सेवन करना चाहिए।

वहीं, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह देती है। ऐसा माना जाता है कि कोरोना वैक्सीन से उबरने में लिक्विड अहम भूमिका निभाता है। अगर आप वैक्सीन लेने के बाद असहज महसूस करते हैं, तो चिकन सूप और चिकन नूडल का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  पुलिसकर्मी बन 15 लाख के हीरे ले उड़े बदमाश, सुनार को चेकिंग के बहाने रोककर की वारदात

इसके अतिरिक्त आलू, ब्रोकली, बीन्स और केल का सेवन कर सकते हैं। आसान शब्दों में कहें तो कोरोना वैक्सीन लेने के बाद पानी का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। साथ ही डाइट में केवल उन चीजों को शामिल करें, जिनमें पानी अधिक रहता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Advertisements