बेंगलुरु देश का सबसे अच्छा शहर, इंदौर 9वें नंबर पर; टॉप-10 नगर निगम में इंदौर सबसे ऊपर, भोपाल की तीसरी रैंक, जबलपुर कहीं नहीं

Advertisements

नई दिल्ली। ईज ऑफ लिविंग के मामले में देश के महानगरों में बेंगलुरु सबसे बेहतरीन है और कम आबादी वाले शहरों में शिमला नंबर-1 है। इस लिहाज से राजधानी दिल्ली 13वें नंबर पर है। टॉप-20 शहरों में मध्य प्रदेश के इंदौर, भोपाल, छत्तीसगढ़ का रायपुर, गुजरात के अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट, महाराष्ट्र के पुणे, नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई समेत 7 शहर शामिल हैं। यह बात सरकार की तरफ से जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स और म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स-2020 में सामने आई है।

लंबे समय से तैयारी कर रहे जबलपुर को निराशा हाथ लगी है क्योंकि उसे इनमें से कहीं भी स्थान नहीं मिला।

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में 111 शहरों का सर्वे शामिल है। इनमें से 49 शहर 10 लाख से अधिक आबादी वाले (मिलियन प्लस) हैं, जबकि 62 शहर 10 लाख से कम कम आबादी वाले हैं।

इसे भी पढ़ें-  International Yoga Day 2021: योग दिवस पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी का विवादित ट्वीट, जानिए ऊं और अल्लाह पर क्या कहा

नगर निकाय प्रदर्शन (म्युनिसिपल परफॉर्मेंस इंडेक्स) के आधार पर इंदौर देश में नंबर-1 शहर है। इस इंडेक्स को 114 शहरी निकायों के 20 सेक्टर और 100 इंडिकेटर के आधार पर बनाया गया। इसमें मिलियन प्लस शहरों में इंदौर, सूरत और भोपाल टॉप-3 रहे। जबकि कम आबादी के शहरी निकायों में नई दिल्ली, तिरुपति और गांधीनगर टॉप-3 शहर रहे।

एजुकेशन में तिरुवनंतपुरम टॉप पर
सरकार की तरफ से जारी इंडेक्स के मुताबिक, शिक्षा के मामले में तिरुवनंतपुरम देश का सबसे अच्छा शहर है। दूसरे नंबर पर बेलागावी और तीसरे पर चंडीगढ़ आता है। इसके बाद काकीनाड़ा, इंदौर, इम्फाल, बेंगलुरु, अजमेर और अमृतसर के नंबर हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में इम्फाल सबसे बेहतरीन शहर है। टॉप-5 में वेल्लौर, पोर्ट ब्लेयर, शिलॉन्ग और मेंगलौर शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें-  7th Pay Commission: कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, केंद्र सरकार ने TA क्लेम पर किया बड़ा बदलाव

आवासीय स्थिति में भोपाल चौथे नंबर पर
आवासीय स्थिति में भी तिरुवनंतपुरम टॉप पर है। इसके बाद दिल्ली, पुड्‌डुचेरी और भोपाल की बारी आती है। पीने के पानी, साफ-सफाई और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के मामले में वेल्लौर पहले नंबर पर है। इसके बाद तिरुपति, अहमदाबाद, इंदौर और राजकोट जैसे शहर आते हैं।

ट्रांसपोर्टेशन के लिहाज से चेन्नई सबसे बढ़िया शहर है, उसके बाद ठाणे, बेंगलुरु, भोपाल और गुवाहाटी आते हैं। रिक्रिएशन के लिहाज से देश में कोयंबटूर को सबसे बेहतरीन शहर पाया गया है। इस लिस्ट में नवी मुंबई दूसरे और गांधी नगर तीसरे नंबर पर है।

आर्थिक अवसरों के मामले में दिल्ली सबसे ऊपर
शहर की आर्थिक क्षमता के आधार पर बेंगलुरु, दिल्ली, पुणे, अहमदाबाद और ठाणे देश के टॉप-5 शहर हैं। वहीं आर्थिक अवसर के मामले में दिल्ली नंबर-1 है। इसके बाद बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई का नंबर आता है। सस्टेनेबिलिटी में पुणे, विशाखापट्‌टनम, पिंपरी चिंचवाड़, अहमदाबाद और ग्वालियर टॉप शहरों में हैं। पर्यावरण के लिहाज से टॉप-10 शहरों में अकेले तमिलनाडु के 6 शहर शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें-  Bride Slapped Groom : विदा होकर ससुराल पहुंची दुल्हन ने गाड़ी से उतरते ही दूल्हे को जड़ा थप्पड़, फिर...

सिटिजंस परसेप्शन के मामले में भुवनेश्वर देश का सबसे बेहतरीन शहर है। उसके बाद सिलवासा, देवनगेरे, काकीनाड़ा, बिलासपुर और भागलपुर का नंबर है। सिटिजंस परसेप्शन सर्वे में 111 शहरों के 32.5 लाख लोगों का फीडबैक लिया गया।

Advertisements