सावधान: आप भी हैं चाय काफी Bed Tea के शौकीन तो यह हो सकता है आपके लिए नुकसानदेह

Advertisements

आदमी की सुबह की शुरुआत एक कप चाय (Tea) या कॉफी (Coffee) से होती है। यह दोनों ही चीजें पीने के कुछ फायदे हैं। जैसे चाय में हार्ट को स्वास्थ्य रखता है, बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता और ब्लड प्रेशर व शुगर लेवल को कम करने में सहायता करता है। वहीं कॉफी वजन कम करने में मदद करती है और कई बीमारियों के खतरे को कम करती है। कई फायदों के बावजूद अगर आप खाली पेट इन चीजों का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल बहुत से लोगों को बेड टी (Bed Tea) पीने की आदत होती है। वहीं कुछ लोग ब्रश करने के तुरंत बाद पेट चाय या कॉफी पी लेते हैं। बता दें खाली पेट इन दोनों का सेवन सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है। चाय और कॉफी में कैफीन होता है और खाली पेट लेने से शरीर के लिए हानिकारक होता है। आइए जानते हैं क्या है इसके नुकसान।

वैसे तो कैफीन इंस्टेंट एनर्जी देता है। इस कारण लोग सुबह चाय व कॉफी पीते हैं। हालांकि खाली पेट कैफीन का सेवन करने से शरीर को फायदा कम नुकसान ज्यादा है। इसे जी मिचालने और सिर चकराने जैसी समस्या हो सकती है।

वहीं खाली पेट चाय या कॉफी लेने पेट में एसिड अधिक होने लगया है। एसिड के कारण पेट के अंदर टीशू की एक परत होती है उसे नुकसान होता है। जिस वजह से अपच, पेट और सीने में जलन जैसी दिक्कतें होती हैं।

खाली पेट कैफीन लेने से कब्ज की समस्या होने लगती है, जो बड़ी आसानी से ठीक नहीं होती। ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने के शौकीन है तो अपनी आदत बदल दें।

Advertisements