मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं एवं बालिकाओं को जागरूक करने के लिए रैली निकालकर माघ मेला में किया भ्रमण

Advertisements

प्रयागराज। आज को आर्य कन्या इंटर कॉलेज( हिंदी व अंग्रेजी माध्यम) प्रयागराज के तत्वाधान में प्रदेश की महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा एवं स्वाबलंबन जागरूकता अभियान ‘मिशन शक्ति’ कार्यक्रम के समापन का आयोजन माघ मेला आर्य समाज शिविर में आयोजित किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पंकज जायसवाल (प्रबंधक आर्य कन्या इंटर कॉलेज) एवं विशिष्ट अतिथि मास्टर सार्थक जायसवाल का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर प्रधानाचार्या डॉ सुधा उपाध्याय एवं श्रीमती सारिका अग्रवाल राठौर ने किया। स्वागत संभाषण में डॉ सुधा उपाध्याय ने आए हुए समस्त बंधुओं का स्वागत किया और यह भी बताया कि 5 फरवरी 2021 को माघ मेला आर्य समाज से ही “मिशन शक्ति” का प्रारंभ हुआ जिसका विषय था ‘मध निषेध में महिलाओं की भागीदारी’ इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीआईजी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी थे। प्रबंधक पंकज जायसवाल ने अपने वक्तव्य में कहा कि आज की महिलाएँ एवं बालिकाएँ कमजोर नहीं है बस उन्हें अपनी शक्ति को पहचानने की आवश्यकता है। महिलाएं आत्मनिर्भर तो बनी है ,लेकिन सुरक्षित नहीं है उन्हें अपनी सुरक्षा हेतु आत्मनिर्भर बनना होगा उन्हें अनेकों ऐसे उपाय सीखने होंगे जिसका उपयोग वह अपनी सुरक्षा के लिए कर सकें।
इसके अतिरिक्त मिशन शक्ति के अंतर्गत विद्यालय में माह फरवरी में बालिकाओं को जागरूक करने के लिए भाषण प्रतियोगिता निबंध प्रतियोगिता चित्रकला एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। इन कार्यक्रमों के साथ-साथ छात्राओं में परिचर्चा ,संवाद एवं आत्मरक्षा के गुर भी सिखाए गए।
धन्यवाद ज्ञापन का गुरुतर कार्य उप प्रधानाचार्या श्रीमती अर्चना जायसवाल ने किया। मिशन शक्ति के अंतर्गत आज महिलाओं एवं बालिकाओं को जागरूक करने के लिए रैली निकालकर कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम में आर्य कन्या पीजी कॉलेज की प्राचार्या रमा सिंह, ममता गुप्ता, कल्पना वर्मा एवं आर्य कन्या इंटर कॉलेज की श्रीमती आशा श्रीवास्तव, ऋतु अरोरा, नीलम श्रीवास्तव, सलोनी अग्रवाल, अनुपमा सिंह, शारदा कुमारी आदि शिक्षिकाएं एवं आर्य समाज के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती वन्दिता अस्थाना ने किया।

Advertisements