रन फॉर कटनी मैराथन में दौड़ा शहर, स्वास्थ्य के प्रति लोगों ने दिखाई जागरूकता

Advertisements

कटनी। बेहतर स्वास्थ्य के प्रति शहर के लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आज सुबह रन फॉर कटनी मैराथन का आयोजन किया गया। सुबह 6.30 बजे से शुरू हुई मैराथन में सभी वर्गों के करीब 5 हजार लोगों ने सहभागिता निभाई।

दिलबहार चौराहे से जब मैराथन शुरू हुई तो यह दृश्य देखने लायक रहा। चारों तरफ लोगों की भीड़ ही नजर आ रही थी। यहां पैर रखने तक की जगह ही नहीं थी। मैराथन में बच्चों से लेकर युवाओं, महिलाओं एवं बुजुर्गों में खासा उत्साह देखा गया। कुछ लोग ऐसे रहे, जो अपने पूरे परिवार के साथ मैराथन में शामिल हुए और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का संदेश दिया।

इस दौरान गीत संगीत की महफिल के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने समा बांध दिया। लाइव रॉक बैंड की धुनों पर प्रतिभागी झूमते रहे। जुम्बा कसरत ने लोगों ने अचंभित कर दिया। युवाओं की डांस परफार्मेंस भी गजब की रही। रन फॉर कटनी मैराथन में जिला एथलीट संघ एवं जिला खेल एवं युवक कल्याण विभाग का भी मार्गदर्शन रहा।

दिलबहार चौराहे से शुरू हुई रन फॉर कटनी मैराथन मेन रोड, सुभाष चौक, गांधी द्वार, नगर निगम, मिशन चौक, आजाद चौक, चांडक चौक, आदर्श कॉलोनी तिराहा, कनकने स्कूल तिराहा, घंटाघर, गर्ग चौराहा, ओव्हर ब्रिज, बरही रोड होते हुए दिलबहार चौराहे पहुंचकर समाप्त हुई। इसके उपरांत मैराथन में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। निर्णायक मंडल में सौम्या रांधेलिया, नीलम जगवानी, दिव्या जसूजा एवं जय उदासी शामिल रहे।

मैराथन में दिखा उत्साह
रन फॉर कटनी मैराथन की तैयारियां पिछले करीब 15 दिनों से की जा रही थी। आयोजक एड. मौसूफ बिट्टू ने बताया कि रन फॉर कटनी को सफल बनाने के लिए शहर के सभी वर्गों के साथ ही सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है। इसके लिए पूरा कैम्पेन चलाया गया। सोशल मीडिया के माध्यम से शहर के चिकित्सकों और अन्य वर्ग के लोगों से संपर्क करते हुए उन्हें रन फॉर कटनी में सहभागिता देने की अपील की गई। जिसका नतीजा रहा कि रन फॉर कटनी में शहर के 5 हजार लोगों ने हिस्सा लेकर इतिहास रच दिया। शहर में इसके पहले कभी भी मैराथन में इतने लोगों ने भाग नहींं लिया था। आज सुबह जब दिलबहार चौराहे से मैराथन शुरू हुई तो यह दृश्य देखने लायक रहा। चौराहे में जहां-जहां भी नजरें जा रही थीं, वहां भीड़ के नजारे ही दिख रहे थे।
मैराथन के साथ ही सम्मानित हुई हस्तियां
रन फॉर कटनी का उद्देश्य स्वास्थ्य के साथ ही ऐसे लोगों को सम्मानित करना था, जिन्होंने कोरोना संक्रमण काल के दौरान अपनी उत्कृष्ट सेवाओं से शहर में एक मिसाल कायम की। कार्यक्रम के संयोजक एडवोकेट मौसूफ बिट्टू ने बताया कि मैराथन में समाजसेवी हस्तियों को आमंत्रित किया गया था। जिनका शाल श्री फल भेंट करते हुए सम्मान किया गया, जिसमे चिरायु हॉस्पिटल भोपाल के स्टाफ, मोक्ष ग्रुप जबलपुर, शहर के स्वच्छता मित्र, चिकित्सकों और मीडिया कर्मियों को सम्मानित किया गया। कोरोना वारियर्स का अत्याधुनिक तरीके से ड्रोन हेलीकॉप्टर द्वारा आकाशीय पुष्पवर्षा करते हुए सम्मान किया गया। आयोजक मौसूफ बिट्टू ने बताया कि रन फॉर कटनी में प्रथम, द्वितीय, तृतीय आधार पर पुरुस्कार देने की बजाए बेस्ट रनर कपल, बेस्ट डे्रस, बेस परफारमेंस एवं बेस्ट डिसिपिलिन, बेस्ट मैराथन, बेस्ट मैराथन फैमिली, बेस्ट ड्रेस कोड, बेस्ट अनुशासित धावक व अन्य आधार पर प्रतिभागियों को पुरुस्कृत एवं सम्मानित किया गया। इसके अलावा 50 वर्ष से अधिक आयु वाले हर प्रतिभागी का भी सम्मान किया गया।

मैराथन में भाग लेने वाले लोगों के लिए शहर के प्रमुख चौराहों पर शीतल पेय और फस्र्ट एड की व्यवस्था की गई थी। जिसमे मिशन चौक पेट्रोल पंप पर रांधेलिया परिवार, चांडक चौक में मलिक परिवार, जालपा देवी मढिय़ा के पास चौदहा परिवार, घंटाघर में यूथ हॉस्टल एसोसिएशन एवं बरही रोड में खन्ना परिवार द्वारा शीतल पेय और फस्र्ट एड की व्यवस्था करते हुए सहयोग प्रदान किया गया।

रन फॉर कटनी में शहर कांग्रेस अध्यक्ष मिथलेश जैन, उद्योगपति मनीष गेईं, सुमित अग्रवाल, मोहन बत्रा, विजय मंगल चौधरी, पंकज गौतम, चोखे भाईजान, गुड्डू यादव, जितेन्द्र अहिरवार, राहुल मोहनानी, दिग्विजय सिंह गुजराल, गोपाल शर्मा, यूनियन बैंक के मैनेजर संजीव कुमार सहित बड़ी संख्या में शहर के हर वर्ग के लोगों की उपस्थिति रही।

Advertisements