Fitkari Ke Upay: घर के वास्तु दोष दूर करती है फिटकरी, जानें इनके बारे में

Advertisements

Fitkari Ke Upay: वास्तु के नियमों में घर को लेकर कई बातें सम्मिलित हैं। घर में हर छोटी चीज को लेकर वास्तु का महत्व अत्याधिक होता है। अगर घर में किसी तरह का वास्तु दोष हो तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रहता है। साथ ही घर की सुख-समृद्धि में भी बाधा आती है। हालांकि, रोजाना हमारे घर में इस्तेमाल होने वाली चीजों को ठीक कर वास्तु के दोषों को दूर किया जा सकता है। हम सभी के घर में फिटकरी का इस्तेमाल तो कभी न कभी हुआ ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर के वास्तु दोषों को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है? ऐसे में हम आपको इन्हीं बातों की जानकारी दे रहे हैं कि कैसे फिटकरी के जरिए घर के वास्तु दोषों को कम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-  Hariyali Teej 2021: सुहागिन महिलाओं के लिए ये पर्व होता है बेहद खास, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और व्रत रखने का समय

फिटकरी से ऐसे करें वास्तु दोष दूर:

अगर फिटकरी को सही दिशा और सही स्थान पर रखा जाए तो इससे वास्तु के दोष तो दूर होते ही हैं साथ ही आर्थिक परेशानियां भी काफी हद तक ठीक हो जाती हैं। अगर घर की खिड़की और दरवाजों के पास आप फिटकरी रखते हैं तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है।

अगर आपके घर के आस-पास खडंहर हो चुके मकान मौजूद हों तो तो आप अपने घर के खिड़की दरवाजों के पास फिटकरी जरूर रखें इससे नकारात्‍मक ऊर्जा दूर रहती है। वहीं, अगर घर के आसपास शमशान या फिर कब्रिस्‍तान हो तो भी आपको फिटकरी का इस्तेमाल अवश्य करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-  Vastu Tips: Pumin किचन में रखा जीरा नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा

एक कटोरी में फिटकरी लेकर बाथरूम में रखना चाहिए। हर माह इसे बदलते रहें। दरअसल, कहा जाता है कि बाथरूम से भी दूषित पदार्थ निकलते हैं। ऐसे में फिटकरी से यहां की ऊर्जा भी शुद्ध हो जाती है।

एक काले कपड़े में फिटकरी को बांधकर रख दें। इसे ऐसे रखें कि घर में आने वाले किसी भी व्यक्ति की नजर इस पर न पड़े। ऐसा करने से घर में कभी-भी धन की कमी नहीं होती है।

Advertisements