Uttarakhand Flood: उत्‍तराखंड में तबाही के बाद यूपी-बिहार में गंगा किनारे जिलों में हाई अलर्ट

Advertisements

Uttarakhand Flood: उत्तराखंड में तबाही को देखते हुए उप्र और बिहार में गंगा किनारे के सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। उप्र के सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश में गंगा नदी के किनारे के 10 मंडलों के 27 जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रदेश में गंगा नदी के किनारे स्थित सभी जिलों के जिलाधिकारियों/पुलिस अधीक्षकों को लगातार निगरानी के निर्देश दिये गए हैं। परिस्थितियों से निपटने के लिए राज्य सरकार की ओर से राज्य आपदा मोचक बल (एसडीआरएफ) को भी अलर्ट कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि जल स्तर बढ़ने की दशा में गंगा नदी के किनारे बसे लोगों को वहां से अन्यत्र भेजा जाएगा। लोगों से अपील है कि वे किसी भी अफवाह पर भरोसा न करें। न ही अफवाह फैलाएं। बिहार में भी आपदा प्रबंधन विभाग व उससे संबंधित अन्य विभागों को अलर्ट कर दिया गया है।

अधिकारियों का कहना है कि बिहार के लिए अभी खतरे की कोई आशंका नहीं। पटना तक गंगा का पानी पहुंचने में कम से कम तीन दिन लगेंगे और आपात स्थिति से निपटने की पूरी व्यवस्था है। आपात स्थिति आने पर तटीय इलाके की आबादी को निकालने की तैयारी हो रही। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात कर वहां आपदा से संबंधित पूरी स्थिति का जायजा लिया। कहा, बिहार आपदा की इस घड़ी में उत्तराखंड के साथ है।

Advertisements