अमेरिका स्पेस कंपनी स्पेसएक्स का मिशन हुआ फेल, लैंडिंग के दौरान रॉकेट हुआ दुर्घटनाग्रस्त

Advertisements

अमेरिकी बिजनेसमैन एलन मस्क (Elon Musk) की प्राइवेट अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) को बड़ा झटका लगा है। उनका स्टारशिप रॉकेट (Starship Rocket) मंगलवार को लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसे टेक्सास में स्पेसएक्स की रॉकेट फैसिलिटी में लॉन्च किया गया था। इस दुर्घटना से कंपनी के चांद और मंगल मिशन फेल हो गया है। दो महीने अंदर एलन की अंतरिक्ष कंपनी को दूसरा मिशन असफल हो गया है। दो माह पहले पूर्व स्टारशिप रॉकेट का परीक्षण किया गया था, वह भी नाकाम रहा था। लॉन्चिंग के बाद लैंडिंग के वक्त स्पीड बढ़ गई थी और रॉकेट जमीन से टकरा गया था।

स्टेनलेस स्टील का रॉकेट 10 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद हादसे का शिकार हो गया। उड़ान के दौरान सब कुछ ठीक था, लेकिन लैंडिंग के दौरान रॉकेट सीधा नहीं रह पाया। इसके कारण उसमें विस्फोट हो गया। स्पेसएक्स से जुड़े जॉन इंसपुकर का कहना है कि हमनें अभी लैंडिंग की तकनीक पर काम करना है। कंपनी ने पिछले सप्ताह स्टारशिप लॉन्च करने का प्रयास किया। हालांकि फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने मंजूरी नहीं दी। इसको लेकर एलन मस्क ने ट्विटर के जरिए नाराजगी व्यक्त की थी।

बता दें स्पेसएक्स अमेरिकी की एक निजी अंतरिक्ष कंपनी है। एलन मस्क ने 2002 में इस कंपनी की स्थापना की थी। जिसका मकसद अंतरिक्ष में ट्रांसपोर्टेशन की लागत को कम करना और मंगल ग्रह पर इंसानों के लिए जीवन ढूंढना है। स्पेसएक्स दुनिया की एकमात्र प्राइवेट कंपनी है जो नियमिच पृथ्वी पर रॉकेट के स्टेज वापस लौटाती है। मस्क की कंपनी बड़े स्पेसक्राफ्ट भी बना रही है। ताकि मंगल पर बस्तियां तैयार करने में उपयोग किया जा सके।

Advertisements