कटनी-दमोह टोल नाके पर 2 घंटे में दो बार वसूला जा रहा टैक्स

Advertisements

कटनी। कटनी-दमोह मार्ग पर बंसल कंपनी के टोल नाके पर अवैध वसूली की शिकायतें आम होने लगी हैं तथा शासन व प्रशासन की अनदेखी के चलते अब टोल नाका में अवैध वसूली के साथ वाहन मालिकों व चालकों से अवैध वसूली के साथ गुंडागर्दी पूर्वक टोल टैक्स वसूलने की भी शिकायतें आने लगी हैं।

प्रशासन ने समय रहते यदि बंसल कंपनी के टोल नाके पर लगाम नहीं कसी तो किसी भी दिन यहां अवैध वसूली को लेकर बड़ी घटना घट सकती है।

yashbharat
टोल नाका रसीद

गौरतलब है कि कुछ समय पूर्व मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम के द्धारा कटनी-दमोह मार्ग का निर्माण ठेके पर दमोह की बंसल पाथवे प्राइवेट लिमिटेड से कराया गया था। ठेके की तय शर्तों के तहत सड़क निर्माण के बाद नाका बनाकर टोल टैक्स की वसूली बंसल कंपनी के द्धारा की जानी थी और इन्ही शर्तों के तहत कंपनी ने सड़क निर्माण के बाद मझगवां रेल फाटक के उसपार टोल नाका बनाकर टोल टैक्स की वसूली शुरू की।

 

बताया जाता है कि शुरूआत में कुछ दिनों तक परिवहन विभाग के नियम कायदे कानूनों के तहत कंपनी के द्धारा टोल टैक्स की वसूली की जाती रही लेकिन जैसे-जैसे समय गुजरा वैसे-वैसे टोल नाका पर तैनात कंपनी के कर्मचारी निरकुंश होने लगे और टोल टैक्स की अवैध वसूली करने लगे। जानकारों के मुताबिक टोल नाका पर एक बार टैक्स देने के बाद वह 12 घंटे तक मान्य रहता है लेकिन यहां टोल नाका पर तैनात कर्मचारी जितने बार वहां से वाहन गुजरता है। उतने बार वाहन से टैक्स की वसूली करते हैं और यदि वाहन मालिक व चालक परिवहन विभाग की अनदेखी करते हुए टोल टैक्स की वसूली का विरोध करते हैं तो नाके में तैनात कर्मचारी गाली गलौज व अभद्रता करने लगते हैं।

नाके पर अवैध वसूली किए जाने के प्रमाण गतदिवस उस समय मिल गए। जब शहर से नई कार में मुहास मंदिर गया एक परिवार नाके पर दोपहर के समय 12 बजकर 36 मिनट पर टोल टैक्स देकर गया और लगभग दो घंटे के बाद 2 बजकर 14 मिनट पर मंदिर से दर्शन कर वापस लौटा तो उससे फिर से टैक्स की वसूली की गई। बताया जाता है कि कार में सवार परिवार के द्धारा 12 घंटे के अंदर दूसरी बार टैक्स की वसूली का विरोध किया तो नाके के कर्मचारी महिलाओंं व बच्चों के सामने गाली गलौज व अभद्रता करने लगे।

पीड़ित परिवार ने कलेक्टर विशेष गढ़पाले व पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह का ध्यान नाके की अवैध वसूली की ओर आकर्षित कराते हुए नाके पर परिवहन विभाग के नियमों के तहत ही टोल टैक्स की वसूली कराए जाने की मांग की है।परिवहन

मंत्रालय तक पहुंची शिकायत
उधर कटनी-दमोह मार्ग पर बंसल कंपनी के टोल नाके पर अवैध टैक्स की वसूली किए जाने शिकायत कुछ जागरूक लोगों ने केन्द्रीय परिवहन मंत्रालय तक कर दी है।

बताया जाता है कि सोशल साइट ट्वीटर पर शहर के ही कुछ लोगों ने केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को शिकायत भेजकर नाके पर टोल टैक्स की अवैध वसूली पर रोक लगाने व परिवहन विभाग के नियमों के तहत वसूली कराए जाने की मांग की है।
आरटीओ कार्यालय शिफ्ट होने के बाद बढ़ेगी परेशानी
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि जिले के नए परिवहन कार्यालय का निर्माण मझगवां में ऐसी जगह कराया गया है। जहां जाने के लिए बंसल कंपनी का टोल नाका बीच में पड़ेगा। ऐसे में टोल नाका कर्मचारियों के द्धारा परिवहन कार्यालय किसी कार्यवश जाने वाले वाहनों से भी टोल नाके की वसूली करने लगेंगे और नहीं देने पर गाली गलौज व अभद्रता करेंगे। इसलिए शासन-प्रशासन का यह भी चाहिए कि वो अभी से नाके की अवैध वसूली पर रोक लगाएं या फिर टोल नाके का नया निर्माण नए परिवहन कार्यालय के बाद कराए जाने का निर्देश बंसल कंपनी को दें। जिससे भविष्य में उत्पन्न होने वाली परेशानी का अभी से समाधान हो सके।

Advertisements