महिला सैनिक अब लगा सकेंगी लिपस्टिक और बना सकेंगी हेयर स्‍टाइल, मिला अधिकार

Advertisements

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिकी सेना में अब महिलाओं को अपने हिसाब से सजने-संवरने की छूट मिल गई है। सेना में महिलाओं को अभी तक लंबे बाल रखने या लिपस्टिक लगाने की मनाही थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। पेंटागन ने मंगलवार को घोषणा की कि महिला सैनिक अपने बालों को लंबा कर सकती हैं, अपने नाखूनों को रंग सकती हैं और बालियां भी पहन सकती हैं।

इन नए नियमों की वजह से अब महिला सैनिक अपने बालों को बढ़ा सकेंगी और कई अलग-अलग हेयर स्‍टाइल भी बना सकेंगी। काफी समय से महिला सैनिक सजने-संवरने के नियमों में बदलाव की गुहार लगा रही थी। आखिरकार उनकी मांग मान ली गई हैं।

अभी तक अगर किसी महिला सैनिक के लंबे बाल होते भी थे, तो उन्‍हें बन्‍स में बांधना पड़ता था। ऐसे में कई महिला सैनिक काफी असहज महसूस करती थी। हेलमेट पहनने में भी काफी दिक्‍कत आती थी, ऐसे में ज्‍यादातर महिला सैनिक बाल कटवा लेती थी।

नई नीति के तहत, प्रशिक्षण और सामरिक स्थितियों में लंबे बालों को पोनीटेल या बैंड में बांधना जाना चाहिए। इसके अलावा महिला सैनिक अन्‍य हेयर स्‍टाइल बना सकती है। हालांकि, इस दौरान उन्‍हें यह ध्‍यान रखना होगा कि वे असहज महसूस न करें और हेयर स्‍टाइल उनके काम में बाधा उत्‍पन्‍न न करे।

Advertisements