Live: भारतीय मूल की कमला हैरिस ने अमेरिका के उप राष्ट्रपति पद की शपथ के साथ रचा इतिहास

Advertisements

कैपिटल हिल यानी अमेरिकी संसद में भारतीय समयानुसार आज रात 10.30 बजे नए राष्ट्रपति जो बाइडेन का शपथ ग्रहण हो रहा। डेमोक्रेट जोसेफ आर बाइडेन जूनियर यानी जो बाइडेन अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बनेंगे। वे 78 साल के हैं। 56 साल की कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेकर इतिहास रच दिया। वे पहली महिला, अश्वेत और भारतवंशी उपराष्ट्रपति हैं

पढ़ें LIVE UPDATES

ओबामा, क्लिंटन और बुश भी पहुंचे
प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन और वाइस प्रेसिडेंट इलेक्ट कमला हैरिस शपथ ग्रहण समारोह के लिए पहुंच गए। उनसे पहले बिल क्लिंटन पत्नी हिलेरी के साथ पहुंचे। इसके कुछ देर बाद ही पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश पत्नी लाउरा बुश के साथ पहुंचे। बराक ओबामा और मिशेल भी यहां मौजूद हैं।

पत्नी जिल का हाथ थामे बाइडेन सीढ़ियां चढ़ते हुए। बाईं तरफ पर्पल कलर की ड्रेस में कमला हैरिस पति डग एमहॉफ का हाथ थामे नजर आ रही हैं।
पत्नी जिल का हाथ थामे बाइडेन सीढ़ियां चढ़ते हुए। बाईं तरफ पर्पल कलर की ड्रेस में कमला हैरिस पति डग एमहॉफ का हाथ थामे नजर आ रही हैं।

वाइस प्रेसिडेंट माइक पेन्स पहुंचे
डोनाल्ड ट्रम्प भले ही बाइडेन की इनॉगरेशन सेरेमनी से दूर हों, लेकिन उपराष्ट्रपति माइक पेन्स शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए कैपिटल हिल पहुंच गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट में बम की अफवाह
CNN के मुताबिक, बुधवार सुबह अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में बम की अफवाह से दहशत फैल गई। इसके बाद नेशनल गार्ड्स ने मोर्चा संभाला और कुछ ही देर में सुप्रीम कोर्ट को खाली करा लिया गया।

ट्रम्प ने बाइडेन के लिए नोट छोड़ा
बाइडेन की शपथ से पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने फर्स्ट लेडी मेलानिया के साथ व्हाइट हाउस छोड़ दिया। जाते-जाते वे बाइडेन के लिए एक नोट भी छोड़ गए। उसमें क्या लिखा है, इसका अभी खुलासा नहीं हुआ है। 151 साल में यह पहला मौका है, जब कोई प्रेसिडेंट नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल नहीं हो रहा। ट्रम्प से पहले एंड्रयू जॉनसन ने 1869 में नए राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण का बायकॉट किया था।

Advertisements