यातायात के नियमों का उल्लंघन किया तो इंश्योरेंस का ज्यादा प्रीमियम चुकाना होगा

Advertisements

नई दिल्ली। अगर आप अपनी गाड़ी चलाते समय ट्रैफिक रूल्स को तोड़ते हैं तो ये आपको बहुत जल्दी ही भारी पड़ने वाला है, जी हां ये बिलकुल शत-प्रतिशत सही बात है इसका सीधा कनेक्शन आपकी गाड़ी के इंश्योरेंस पर पड़ेगा. अगर आप सड़क पर यातायात के नियमों का उल्लंघन करते हैं तो आपको अपने वाहन के इंश्योरेंस का ज्यादा प्रीमियम चुकाना पड़ सकता है. दरअसल, बीमा नियामक इरडा के एक कार्य समूह ने ‘यातायात उल्लंघन प्रीमियम’ की शुरुआत करने की सिफारिश की है.

आपको बता दें कि इरडा को इस नए नियम की अनुमति मिलते ही ट्रैफिक रूल्स को तोड़ने वालों पर अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस करवाते समय ज्यादा प्रीमियम भरना पड़ेगा.

आपको बता दें कि यहां पर सिर्फ नियम तोड़ने वालों को ज्यादा प्रीमियम ही नहीं देना है बल्कि जो लोग यातायात के दौरान ट्रैफिक रूल्स को ठीक तरीके से फॉलो करेंगे उनको अपनी गाड़ियों का इंश्योरेंस करवाते समय कम प्रीमियम का भुगतान भी करना पड़ेगा.

एक फरवरी 2021 तक मांगे गए सुझाव
इरडा समिति के इस नए प्रस्ताव के मुताबिक, कार इंश्योरेंस के प्रीमियम में स्वयं को नुकसान की भरपाई, तीसरे पक्ष के नुकसान की भरपाई तथा अन्य तरह के बीमा प्रीमियम के साथ साथ यह प्रीमियम स्वयं तीसरे पक्ष के नुकसान के बीमा के साथ होगा. इरडा के जारी किए गए इस नए मसौदे में इन सिफारिशों पर संबंधित पक्षों से एक फरवरी 2021 तक जरुरी सुझाव मांगे गए हैं. आपको बता दें कि इस प्रस्ताव के मुताबिक यह प्रीमियम वाहन के भविष्य से संबंधित होगा. किसी नए वाहन के संबंध में यह शून्य होगा.

अलग-अलग गंभीरता वाले उल्लंघनों से तय होगा प्रीमियम का मानक
इरडा के भेजे गए इस नए प्रीमियम प्रस्ताव का निर्धारण शराब पीकर गाड़ी चलाने से लेकर गलत जगह पार्किंग करने जैसे अलग-अलग गंभीरता वाले उल्लंघनों से तय किया जाएगा. यातायात नियमों के उल्लंघन पर हुए चालान का आकड़ा बीमा साधारण इंश्योरेंस कंपनियों को नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (NIC) से प्राप्त होगा. यातायात उल्लंघन प्रीमियम वाहन के पंजीकृत मालिक को ही देना होगा, चाहे गाड़ी कोई भी चला रहा हो.

अनुशासनहीनता पर मिलेंगे निगेटिव अंक
इस नए प्रस्ताव के मुताबिक आपको हर अनुशासनहीनता पर निगेटिव अंक दिए जाएंगे जिसके बाद बढ़े हुए प्रीमियम का निर्धारण किया जाएगा जैसे कि अगर आप शराब पीकर गाड़ी चला रहे हैं तो आप पर 100 अंकों का जुर्माना लगेगा, वहीं अगर आप गलत पार्किंग में गाड़ी पार्क कर रहे हैं तो आपको 10 अंकों का जुर्माना होगा. अपने वाहन के इंश्योरेंस की प्रीमियम की राशि देते समय आपको इन अंकों तुलना की जाएगी उसी के मुताबिक आपका प्रीमियम बढ़ाया या घटाया जाएगा.

Advertisements