किसी अमृत से कम नहीं गर्म दूध और गुड़, जनिये 7 फायदे

Advertisements

हैल्थ डेस्क। आपने अक्सर अपने घर के बड़ों को गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करते हुए देखा होगा। क्या आपने कभी उनसे जानना चाहा कि वह गर्म दूध के साथ गुड़ क्यों खाते हैं? अगर नहीं, तो चलिए आज हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से क्या फायदा होता है।

दूध का सेवन करने से हमारे शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, विटामिन डी, विटामिन बी12, विटामिन ए, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे तमाम पोषक तत्व मिलते हैं जो हमारे शरीर के हर एक तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं। गुड़ खाने से कॉन्स्टिपेशन जैसी बीमारी से राहत मिलती है, यह हमारे बॉडी को ऊपर से नीचे तक डिटॉक्स कर देता है।

गुड़ के अंदर मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी और जिंक और सेलिनियम जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर को इम्यूनिटी प्रदान करते हैं। अब आप सोच सकते हैं कि जब दूध और गुड़ के इतने सारे फायदे हैं तो इन दोनों का सेवन एक साथ करने से शरीर को कितने सारे फायदे मिलते होंगे।

चलिए जानते हैं गर्म दूध के साथ गुड़ खाने के क्या फायदे होते हैं।

1. निकलती हैं अशुद्धियां

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि गुड़ हमारी बॉडी को डिटॉक्स कर देता है‌। अगर हम अपनी दिनचर्या में रोजाना गर्म दूध और गुड़ का सेवन करते हैं तो इससे हमारे शरीर के अंदर मौजूद सभी अशुद्धियां बाहर निकल जाती हैं। अशुद्धियां निकलने से हमारा शरीर कई बीमारियों से बच जाता है।

2. वजन को करता है नियंत्रित

ज्यादा चीनी का सेवन करने से वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। अगर आप दूध में चीनी मिलाकर पीते हैं तो इसे बंद कर दीजिए और चीनी का विकल्प गुड़ का इस्तेमाल कीजिए। गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से आपका वजन नियंत्रित रहेगा।

3. पाचन तंत्र को करे मजबूत

बहुत से लोग अपने अस्थिर पाचन तंत्र के वजह से परेशान रहते हैं। अगर आप अपने पाचन शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं और उसे मजबूत करना चाहते हैं तो रोजाना गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन कीजिए। ऐसा करने से ना ही सिर्फ पाचन तंत्र मजबूत होता है बल्कि पेट से संबंधित परेशानियों से भी निजात मिलता है।

4. जोड़ों के दर्द से दिलाए राहत

जोड़ों का दर्द बहुत पीड़ादायक होता है अगर आप इस समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो गुड़ के एक छोटे से टुकड़े के साथ अदरक का सेवन रोजाना कीजिए। ऐसा करने से आपके जोड़े मजबूत होंगे।

5. त्वचा रहती है हेल्दी और मुलायम

जो लोग अपनी त्वचा का बहुत ध्यान रखते हैं उन्हें गर्म दूध और गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से हमारी त्वचा हेल्दी और मुलायम रहती है। गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से त्वचा संबंधित समस्याएं दूर होती हैं।

6. बालों के लिए गुणकारी गर्म दूध और गुड़ की जोड़ी

रोजाना गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से हमारे बाल हेल्दी रहते हैं। यह हमारे बालों को पोषक तत्व प्रदान करता है और उन्हें मजबूत बनाता है।

7. मासिक धर्म के दर्द से मिले राहत

जिन महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान दर्द की समस्या रहती है उन्हें गर्म दूध के साथ गुड़ जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे मासिक धर्म में होने वाले दर्द से राहत मिलती है।

Advertisements