EMI, Personal Loan, Home Loan लेने वालों के लिए खुशखबरी, ब्‍याज दरों में बड़ी कटौती

EMI, Personal Loan, Home Loan लेने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। आज एसबीआई ने एक महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए ग्राहकों के लिए एक बड़ी घोषणा की है। नए साल में नया घर पाने के इच्छुक लोगों को एक शानदार तोहफा मिला है। आज, बैंक ने होम लोन पर ब्याज दरों में 0.30 प्रतिशत की बड़ी कटौती की घोषणा की है। यही नहीं, एसबीआई ने प्रोसेसिंग फीस पर 100 प्रतिशत की छूट देने की घोषणा की है।

बैंक द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में, यह स्पष्ट रूप से कहा गया है कि यह ग्राहकों की सुविधा के लिए समय-समय पर ऐसे महत्वपूर्ण कदम उठाता रहेगा। ज्ञात हो कि यह बैंक समय-समय पर होम लोन पर कई तरह के ऑफर देता रहा है।

बैंक की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि उसने अब अपने पहले से चल रहे प्रस्तावों को ऋण राशि और CIBIL स्कोर के आधार पर होम लोन पर बेहतर और अधिक छूट देकर अधिक लाभदायक और आकर्षक बना दिया है। एसबीआई के अनुसार, इस निर्णय का मुख्य उद्देश्य उन ग्राहकों को बेहतर ब्याज दरों की पेशकश करना है, जिनके पास ऋण भुगतान का अच्छा रिकॉर्ड है। वर्तमान में, SBI के होम लोन की ब्याज दरें CIBIL स्कोर से जुड़ी हुई हैं और 30 लाख रुपये तक के ऋण के लिए, दर 6.80 प्रतिशत है और 30 लाख से ऊपर के ऋण के लिए, ब्याज दर 6.95 प्रतिशत है। पांच करोड़ तक के कर्ज पर ब्याज में 0.30 प्रतिशत की रियायत देश के आठ शहरों में उपलब्ध है। बैंक ने कहा है कि ग्राहक योनो ऐप या https://homeloans.sbi या www.sbiloansin59minutes.com के माध्यम से घर बैठे होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे ग्राहकों को ब्याज पर 0.05 प्रतिशत तक की अतिरिक्त रियायत मिलेगी।

जानिए इस घोषणा की खास बातें

घर खरीदारों के लिए नए साल का उपहार क्या हो सकता है, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने शुक्रवार को आठ शहरों में होम लोन पर 30 जीबी तक की ब्याज दर रियायत और प्रसंस्करण शुल्क पर 100% छूट की घोषणा की। बैंक ने यह भी घोषणा की है कि वह शेष स्थानान्तरण पर 5 बीपीएस रियायतें देगा, यह जोड़कर कि महिला उधारकर्ताओं को अतिरिक्त 5 बीपीएस रियायत मिलेगी। देश के सबसे बड़े होम लोन प्रदाता एसबीआई ने एक बयान में कहा कि उसे उम्मीद है कि उसकी नई पेशकश से घर खरीदार आकर्षित होंगे और ग्राहकों को बेहतर दरों की पेशकश करेंगे। विशेष रूप से एसबीआई ब्याज ऋण क्रेडिट इन्फ़र्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड (CIBIL) स्कोर से जुड़े होते हैं। वे 30 लाख रुपये तक के ऋण के लिए 6.80 प्रतिशत से शुरू होते हैं और 30 लाख रुपये से ऊपर के ऋण के लिए 6.95 प्रतिशत। एसबीआई एमडी ने कहा, “हम मार्च से 21 मार्च तक होम लोन ग्राहकों के लिए अपनी रियायतों में सुधार करना चाहते हैं। होम लोन पर एसबीआई के सबसे कम ब्याज के साथ, हमें विश्वास है कि इस कदम से होम बायर्स को घर बनाने का निर्णय लेने में सक्षम बनाया जाएगा। एसबीआई का समर्थन जारी रहेगा। देश में सभी महामारियों के बाद घर खरीदारों और रियल एस्टेट क्षेत्र को आगे बढ़ने के लिए। इसके अलावा, हमारे योग्य मौजूदा होम लोन उधारकर्ता कागज रहित पूर्व-अनुमोदित टॉप-अप होम लोन की तलाश कर रहे हैं। वे लाभान्वित हो सकते हैं। उन्होंने कहा, “YONO ऐप कुछ ही क्लिक है। हम चाहते हैं कि नया साल हमारे ग्राहकों के लिए नया प्रसाद लाए। एसबीआई ने गुरुवार को कहा कि उसने अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को 1.80 प्रतिशत के कूपन पर बॉन्ड बेचकर लगभग 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं। पिछले साल कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत के बाद से एक भारतीय बैंक द्वारा यह पहली सार्वजनिक USD बॉन्ड बिक्री है