राउरकेला स्‍टील प्‍लांट में हादसा: गैस लीक होने से चार श्रमिकों की मौत, छह बीमार

राउरकेला। राउरकेला इस्पात सयंत्र (Rourkela Steel Plant) के कोल केमिकल विभाग में बुधवार की सुबह जहरीली गैस लीक (Toxic gas leakage) होने के कारण चार ठेका श्रमिकों की मौत हो गई जबकि छह अन्य का इस्पात जनरल अस्पताल में इलाज चल रहा है। संयंत्र में मेंटनेंस के दौरान आवश्यक सावधानी नहीं बरतने के कारण यह हादसा होने से श्रमिक संगठनों की ओर से क्षोभ प्रकट किया गया है।

राउरकेला इस्पात संयंत्र में कोल केमिकल विभाग में ठेका संस्था स्टार कंस्ट्रक्शन के जरिए बुधवार की सुबह मेंटनेंस का काम चल रहा था। तभी गैस रिसने के कारण दस श्रमिक इसकी चपेट में आ गए। इसकी सूचना मिलते ही अग्निशमन कर्मियों की सहायता से उन्हें इलाज के लिए आइजीएच भेजा गया जहां चार की मौत हो गई जबकि छह का इलाज चल रहा है। मृत ठेका श्रमिकों में फर्टिलाइजर कंस्ट्रक्शन कालोनी के 58 वर्षीय रवि साहू, 55 वर्षीय गणेश बाइलो, लाठीकटा के अभिमन्यु साहू एवं ब्राह्मानंद पंडा शामिल हैं।

हादसे का कारण

इस घटना पर श्रमिक संगठनों की ओर से क्षोभ प्रकट किया गया है। मृतकों के आश्रितों को नियमानुसार मुआवजा, स्थायी नौकरी, जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई है। ठेका श्रमिक नेता विमान माइती ने बताया कि मेंटनेंस के दौरान आवश्यक सावधानी नहीं बरते जाने से यह हादसा हुआ है। काम शुरु करने से पहले इलाके में नाइट्रोजन गैस लेकर लीक होने संबंधित जांच करनी चाहिए थी। इसके साथ ही काम शुरु करने से पहले यहां एबुलेंस एवं अन्य सुरक्षा साधन मौजूद रखना चाहिए था पर यहां ऐसा कुछ भी नहीं किया गया। एंबुलेंस मौजूद नहीं होने के कारण घटना के एक घंटे तक श्रमिक वहां पड़े रहे। बिलंब के श्रमिकों की मौत हुई है।