School Reopening 2021: आज से खुल रहे हैं इन राज्यों में स्कूल, राज्य सरकारों ने जारी किये निर्देश

Advertisements

नई दिल्ली। School Reopening 2021: एक तरफ जहां सरकार द्वारा कोविड-19 वैक्सीन की अनुमति दिये जाने के बाद अधिक से अधिक लोगों तक महामारी से बचने के लिए उम्मीदें बढ़ गयी हैं, तो वहीं दूसरी ओर कई राज्यों में स्कूलों को आज से खोला जा रहा है। इस राज्यों में स्कूलों को महामारी के दौरान वर्ष 2020-21 की बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों और सिलेबस को पूरा करने और कुछ ही माह के बाद आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर खोले जाने का घोषणा सम्बन्धित सरकारों की पहले ही की जा चुकी है।

साथ ही, इन राज्यों की सरकारों द्वारा केंद्रीय गृह मंत्रालय एवं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी कोविड-19 से सम्बन्धित निर्देशों और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स के पालन को सुनिश्चित करते हुए स्कूलों में सीनियर कक्षाओं के लिए नियमित कक्षाओं को लगाने की अनुमति दी गयी है।

बिहार में आज से खुलेंगे स्कूल, 36 लाख स्टूडेंट्स को दिया गया मास्क

बिहार राज्य सरकार द्वारा सभी स्कूलों और कॉलेजों को आज, 4 जनवरी से खोले जाने की अनुमति दी जा चुकी है। राज्य शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव संजय कुमार द्वारा समाचार एजेंसी पीटीआई को दिये गये एक बयान के मुताबिक शिक्षण संस्थानों में कक्षाओं का आयोजन एक दिन में स्टूडेंट्स की आधी संख्या के साथ रोस्टर के अनुसार किया जाएगा। इससे पहले सरकार द्वारा 18 दिसंबर को स्कूलों को 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए 4 जनवरी से खोले जाने की अनुमति दी गयी थी। दूसरी तरफ राज्य में 9वीं से लेकर 12वीं तक के 36 लाख से अधिक नामांकन किये छात्रों को सरकार द्वारा मास्क का वितरण किया गया है। मुख्य सचिव संजय के अनुसार राज्य के 38 जिलों में 9वीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं में कुल 36,61,942 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं।

Advertisements