UK में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन मंजूर: भारत में आज कोवीशील्ड को अप्रूवल मिलने के आसार, एक्सपर्ट कमेटी की मीटिंग में हो सकता है यह खुलासा

Advertisements

Covid 19: भारत में आज कोवीशील्ड को अप्रूवल मिलने के आसार, एक्सपर्ट कमेटी की मीटिंग में हो सकता है यह खुलासा: कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत में भी आज ही बड़ी खबर आ सकती है। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने बुधवार को मीटिंग बुलाई है। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट में बन रही वैक्सीन ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका को इमरजेंसी अप्रूवल देने की सिफारिश की जा सकती है।उधर, ब्रिटेन ने आज सुबह ही ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को मंजूरी दे दी। इसके बाद दिल्ली में भी बैठक बुलाई गई।

SEC वैक्सीन के लिए सिफारिश कर सकती है, अंतिम फैसला ड्रग रेग्युलेटर यानी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) का ही होता है।

इसे भी पढ़ें-  त्रिपुरा में शादी समारोह में उत्पात मचाने वाले पूर्व डीएम का तबादला, हाइकोर्ट के नाराजगी पर सरकार ने किया ट्रांसफर

 

ब्रिटेन में अब तक दो वैक्सीन और दुनिया में 9वीं वैक्सीन को मंजूरी
ब्रिटेन में पहले फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिला था। कोवीशील्ड दूसरी वैक्सीन है, जिसे मंजूरी मिली है। अमेरिका भी अब तक फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन को मंजूरी दे चुका है। दुनिया में अब तक कोरोना की 9वीं वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। 

ब्रिटेन में कोवीशील्ड के 10 करोड़ डोज सप्लाई होंगे
एस्ट्राजेनेका का दावा है कि कोवीशील्ड का पहला डोज बुधवार को ही रिलीज हो जाएगा। नए साल की शुरुआत से वैक्सीनेशन शुरू किया जा सकेगा। कंपनी की 10 करोड़ डोज सप्लाई करने की ब्रिटेन सरकार से डील है। ब्रिटेन के सरकारी डेटा के मुताबिक, अब तक करीब छह लाख लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है।

इसे भी पढ़ें-  कोरोना की दूसरी लहर में टूटे सभी रिकॉर्ड, देश में तीसरी बार कोरोना केस 4 लाख पार, देखें मई में कैसे बढ़ रहा खतरा

भारत में इसी हफ्ते अप्रूवल मिलने की उम्मीद
SII ने ड्रग रेगुलेटर से कोवीशील्ड के लिए ही इमरजेंसी अप्रूवल मांगा है। पिछले हफ्ते सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने कहा था कि ब्रिटेन में इस वैक्सीन को अप्रूवल मिलने के बाद ही इस पर विचार किया जाएगा। कमेटी ने SII से कुछ डेटा मांगा था, जो पिछले हफ्ते जमा कर दिया गया है। अदार पूनावाला ने दो दिन पहले कहा था कि वैक्सीन को जनवरी के पहले हफ्ते में अप्रूवल मिलने की उम्मीद है।

SII में 6 करोड़ डोज तैयार
पूनावाला के मुताबिक, सीरम इंस्टिट्यूट ने अपनी रिस्क पर करीब छह करोड़ डोज तैयार कर लिए हैं। फरवरी तक 10 करोड़ वैक्सीन डोज तैयार कर लिए जाएंगे। जैसे ही इमरजेंसी अप्रूवल मिलेगा, वैक्सीन की डिलीवरी शुरू हो जाएगी। सरकार को 250 रुपए और आम भारतीयों को 500 रुपए में वैक्सीन का एक डोज मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-  vaccination: अभियान को रफ्तार देने की कवायद, प्राइवेट कंपनियों को मिल सकती है वैक्सीन बनाने की अनुमति

कोवीशील्ड 62% तक असरदार
एस्ट्राजेनेका ने 23 नवंबर को फेज-3 क्लीनिकल ट्रायल्स के नतीजे घोषित किए थे। इसके मुताबिक, जब एक हाफ और एक फुल डोज दिया गया तो वह 90% तक असरदार रही। वहीं, दो फुल डोज देने पर 62% असरदार रही।

 

Advertisements