Ginger Benefits For Skin: स्किन और बालों का इलाज भी कर सकती है अदरक, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली ।अदरक का इस्तेमाल ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि दवाईयों और स्किन केयर के लिए भी किया जाता है।

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ कई बीमारियों का उपचार भी करती है। आप जानते हैं अदरक सेहत की देखभाल के साथ ही स्किन की केयर भी करती है।

अदरक इतनी ज्यादा गुणकारी है कि इसके इस्तेमाल से आप अपनी बालों की समस्याओं का भी समाधान निकाल सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक जितनी शरीर के लिए उपयोगी है उतनी ही स्किन और बालों के लिए भी उपयोगी है। आईए जानते हैं कि अदरक का इस्तेमाल स्किन और बालो पर कैसे करें।

अदरक का फेशियल स्क्रब 

चेहरे के दाग-धब्बों और मुहांसों का इलाज करता है अदरक का फेशियल। अगर आपके चेहरे पर भी मुहांसे या दाग है तो आप अदरक का स्क्रब चेहरे पर लगाएं।

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए आप एक कटोरी में, 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल डालें, 3 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर डालें। अदरक का पेस्ट बनाने के लिए मिक्सी का इस्तेमाल करें।

अब अदरक के पेस्ट को कटोरी में डालें और तीनों को अच्छी तरह से मिला लें। इस पेस्ट को अपने फेस पर 1 मिनट तक सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। उसके बाद चेहरे को हलके गुनगुने पानी से साफ कर लें।

चेहरे की मसाज के लिए अदरक का ऑयल:

अदरक का मसाज ऑयल आपको दिन भर के काम के बाद आराम और शांत महसूस करने में मदद कर सकता है। इसे घर में बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में 2 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक डालें।

अब इसमें एक मुट्ठी सूखे गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाएं। इसमें एक कप बादाम का तेल डालें और अच्छी तरह से हिलाएं।

अब एक जार में इस मिश्रण को डालें और इसे एक हफ्ते के लिए रखा रहने दें। एक हफ्ते के बाद, तेल गर्म करें और इसे एक कांच की बोतल में भर लें। फिर हल्के हाथों से अपने पैरों, हाथों और शरीर पर इस तेल की मालिश करें।

बालों की ग्रोथ के लिए बनाएं अदरक का सिरम:

अदरक इतनी गुणकारी है कि इसके इस्तेमाल से बालों और स्कैल्प की परेशानियों का इलाज किया जा सकता है। अदरक बालों को पोषित करती है, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाती है।

अदरक का सीरम बनाने के लिए अदरक को बारीक टुकड़ों में काट लें और एक चौथाई कप पानी के साथ मिक्सर में डाल दें। पानी के पेस्ट को पतली जाली वाले कपड़े में डालें और एक कटोरी में उसका रस निचोड़ लें।

कटोरे में 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल और जैतून का तेल डालें। अब इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डाल लें। बिना धुले बालों की जड़ों में स्प्रे करें और इसे 30-45 मिनट तक बालों की जड़ों में अच्छे से बैठ जाने दें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को धो लें।