प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा की तारीख फिर बढ़ी, 18 से 20 जनवरी नई तारीख

Advertisements

जबलपुर । कोई परीक्षा पास करने के बाद भर्ती के लिए परेशान है तो कोई भर्ती परीक्षा की तारीख बार-बार खिसकने से खफा है। मप्र के स्कूल शिक्षक भर्ती में ऐसी ही दिक्कत आवेदकों को पेश आ रही है। व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड से प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा की तिथि को बार-बार आगे खिसक रही है जिस वजह से तैयारी में जुटे अभ्यार्थियों का मनोबल भी टूटता जा रहा है। इंटरनेट मीडिया में भर्ती परीक्षा से जुड़े ग्रुप में आवेदक जमकर भड़ास भी निकाल रहे हैं।

क्या है मामला: 2 जनवरी 2021 को अभी प्राथमिक शिक्षा भर्ती वर्ग 3 की परीक्षा का कार्यक्रम तय था। बिना किसी पूर्व सूचना के व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड ने 27 दिसबर को बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से परीक्षा की तारीख गायब कर दी। परीक्षा कार्यक्रम जल्द तय करने की सूचना लगा दी। इस सूचना के बाद इंटरनेट मीडिया में आवेदकों में हल्ला मच गया। लोग एक दूसरे से परीक्षा की तारीख पर सवाल करने लगे।

बता दें कि कुछ आवेदकों को अंदेशा था कि 2 जनवरी को ही परीक्षा होगी ऐसे में प्रवेश पत्र कभी भी जारी हो सकते हैं लेकिन व्यावसायिक परीक्षा मंडल के परीक्षा नियंत्रक एकेएस भदौरिया ने कहा कि परीक्षा की तिथि अभी आगे बढ़ा दी गई है। मेडिकल की परीक्षाएं आने के कारण ये कार्यक्रम बदला गया है। उनके अनुसार 18 से 20 जनवरी तक प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है।

वर्ग एक और दो की भर्ती भी अटकी: इससे पहले व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड ने 2018 में शिक्षक भर्ती वर्ग एक और वर्ग दो की परीक्षा आयोजित की थी। उसके नतीजे सालभर बाद जारी हुए। इसके पश्चात अभी तक परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को नौकरी नसीब नहीं हुई है। आवेदक अभी दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया प्रारंभ होने का इंतजार कर रहे हैं। इधर सरकार फिलहाल भर्ती को लेकर स्थिति साफ नहीं कर रही है। पिछले दिनों भोपाल में उच्च माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे आवेदकों ने धरना प्रदर्शन भी किया था।

जबलपुर में हजारों आवेदक: जबलपुर और आसपास के इलाकों से प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए 15 हजार से ज्यादा आवेदन है। बता दे कि लंबे समय से बीएड और डीएड करने के पश्चात युवा परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। अब बार—बार तारीख बदलने से वे निराश है।

Advertisements