PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी ने किसानों के खातों में ट्रांसफर की 2-2 हजार रुपये की किस्त, ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

Advertisements

नई दिल्ली।PM Kisan Samman Nidhi: पीएम मोदी ने किसानों के खातों में ट्रांसफर की 2-2 हजार रुपये की किस्त, ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 9 लाख से अधिक किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की किस्त जारी कर दी। पीएम ने एक बटन दबाकर देश के नौ करोड़ किसानों के खातों में कुल 18 हजार करोड़ रुपये की रकम ट्रांसफर किए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) केंद्र सरकार की एक अति महत्वाकांक्षी योजना है। इस योजना का लक्ष्य किसानों की आय में बढ़ोत्तरी करना है।

पीएम किसान योजना के तहत सरकार हर वित्त वर्ष में किसानों के बैंक खातों में कुल छह हजार रुपये की रकम ट्रांसफर करती है। यह रकम तीन बराबर किस्तों में किसानों के बैंक खातों में भेजी जाती है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष की पहली किस्त अप्रैल में किसानों के खाते में भेजी थी। इससे कोविड-19 की वजह से लागू लॉकडाउन से प्रभावित किसानों को काफी मदद मिली थी। इसके बाद सरकार ने अगस्त में दूसरी किस्त भेजी थी। इसके बाद दिसंबर के पहले सप्ताह से किसान तीसरी किस्त का इंतजार कर रहे थे।

कैसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो आप भी इस किस्त का इंतजार कर रहे होंगे। हालांकि, पीएम किसान योजना से जुड़े विवरण बहुत आसानी से इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। ऐसे में आप मिनटों में इससे जुड़ी स्थिति का पता लगा सकते हैं।

आइए जानते हैं स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेसः

  1. सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन कीजिए।

  2. अब ‘Farmer’s Corner’ में आपको ‘Beneficiary Status’ का ऑप्शन दिखाई देगा।

  3. ‘Beneficiary Status’ के लिंक को क्लिक कीजिए।

  4. अब आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में किसी एक विकल्प को चुनिए।

  5. आपने जो विकल्प चुना है, वह नंबर डालिए और उसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक कीजिए।

  6. आपके सामने अब तक सरकार की ओर से भेजी गई सभी किस्तों से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी।

इस पेज पर अगर आपको सातवीं किस्त के नीचे ‘FTO is Generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ आ रहा है तो आप यह समझ सकते हैं कि अगले कुछ दिनों में आपके बैंक अकाउंट में दो हजार रुपये क्रेडिट हो जाएंगे। हालांकि, यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस योजना के तहत एक साथ नौ करोड़ किसानों के खातों में पैसे हस्तांतरित किए जाएंगे और इसमें कई सारी प्रक्रियाओं का पालन करना होता है तो धनराशि के आपके अकाउंट में ट्रांसफर होने में थोड़ा समय लग सकता है। ऐसे में आपको कुछ दिन इंतजार करना चाहिए और फिर भी स्टेटस में किसी तरह का अपडेट नहीं होने पर पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना चाहिए।

Advertisements