Corona New Strain : कोरोना की नई स्‍ट्रेन के बाद देश में जांच का दायरा तेज,

Advertisements

Corona New Strain : कोरोना की नई स्‍ट्रेन सामने आने के बाद देश में ब्रिटेन से वापस लौटे लोगों की सघन जांच का सिलसिला जारी है।

देश के कई हिस्‍सों में ब्रिटेन से लौटे लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। किसी यात्री में कोरोना की नई स्‍ट्रेन तो नहीं है इसके लिए संक्रमितों के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान में जांच के लिए भेजे गए हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन से आए आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में चार-चार और असम, पुणे और जम्मू-कश्मीर में एक-एक व्यक्ति को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

इसे भी पढ़ें-  जमानत के लिए अनोखी सजा: सरकारी स्कूल में स्कूल का शौचालय साफ करेगा दहेज प्रताडऩा का आरोपी

सभी के नमूनों को जांच के लिए एनआइवी पुणे भेजा गया ताकि पता लगाया जा सके कि किसी में कोरोना की नई स्‍ट्रेन तो नहीं है। कर्नाटक में ब्रिटेन से लौटे 2,500 लोगों में से 1,638 लोगों की जांच की गई है।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने बताया कि इनमें से 14 को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। उनके स्वाब के नमूनों को सघन जांच के लिए भेजा गया है ताकि पता लगाया जा सके कि इनमें कोरोना की नई स्‍ट्रेन तो नहीं है।

कर्नाटक में ब्रिटेन से लौटे 2,500 लोगों में से 1,638 लोगों की जांच की गई है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने बताया कि इनमें से 14 को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

इसे भी पढ़ें-  अच्छी खबर : कटनी में एक महीने बाद शतक से नीचे पॉजीटिव केस, 97 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि

उनके स्वाब के नमूनों को सघन जांच के लिए भेजा गया है ताकि पता लगाया जा सके कि इनमें कोरोना की नई स्‍ट्रेन तो नहीं है। केरल में ब्रिटेन से लौटे आठ लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ( KK Shailaja) ने बताया कि इन लोगों के नमूने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (National Institute of Virology) पुणे को भेजे गए हैं ताकि पता लगाया जा सके कि इनमें कोरोना की नई स्‍ट्रेन तो मौजूद नहीं है।

ब्रिटेन से कुछ हफ्ते पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद आई एक महिला यात्री को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 25 नवंबर के बाद उक्त महिला समेत 44 लोग ब्रिटेन से औरंगाबाद जिले में आए थे। ब्रिटेन से आने वालों में से 11 की आरटी-पीसीआर जांच हुई जिसमें से महिला संक्रमित पाई गई।

Advertisements