7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को डीए पर मिल सकती है राहत! पेंशनर्स को भी फायदा

Advertisements

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार अगले साल जून महीने के बाद महंगाई भत्ते (डीए) पर राहत दे सकती है। कोरोना संकट के चलते कम डीए हासिल कर रहे 55 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को सरकार डीए पर राहत देकर सैलरी बढ़ोत्तरी का तोहफा दे सकती है। कर्मचारियों के साथ-साथ पेंशनर्स को भी इसका सीधा फायदा पहुंचेगा।

दरअसल कोरोना संकट के चलते कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते की पुरानी दर से ही संतुष्ट होना पड़ रहा है। कर्मचारियों को 21 फीसदी की दर से महंगाी भत्ता मिल रहा था, लेकिन कोरोना संकट के चलते आर्थिक दवाब को कम करने के लिए सरकार ने पुरानी दर (17 फीसदी) को ही लागू कर दिया।

सरकार ने मार्च में लिए फैसले में जून 2021 तक डीए बढ़ोत्तरी पर रोक लगा दी थी। ऐसे में जून 2021 के बाद डीए पर सरकार कोई अहम फैसला ले सकती है। अगर डीए की मौजूदा दर (21 फीसदी) लागू कर दी जाती है तो कर्मचारियों को सैलरी और पेंशनर्स को पेंशन बढ़कर मिलने लगेगी।

लाइफ सर्टिफिकेट पर भी लिया जा चुका अहम फैसला: लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की डेडलाइन अब फरवरी 2021 है। सरकार ने डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के लिए पोस्टमैन के जरिए डोर स्टेप सर्विस को शुरू किया है। नजदीकी पोस्ट ऑफिस के डाकिया या ग्रामीण डाक सेवक के जरिए इस काम को पूरा किया जा सकता है। पोस्टमैन पेंशनर्स के घर पर पहुंचकर ऑनलाइन ही सर्टिफिकेट सबमिट करेंगे। इस सर्विस का फायदा लेने के लिए कुछ चार्ज भी देना होगा।

Advertisements