आधार कार्ड में जरूरी अपडेट अब घर बैठे होगी, नहीं जाना पड़ेगा केंद्र

नई दिल्लीः आधार कार्ड (Aadhaar Card) को जारी करने वाली संस्था UIDAI ने करोड़ों आधार कार्ड यूजर्स के लिए फिर से एक जरूरी फैसला ले लिया है. अब आप घर बैठे ही कई सारी आधार से जुड़ी डेमोग्राफिक डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए अब कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है. इन डिटेल्स में कार्डधारक अपना नाम, पता, जन्मतिथि और जेंडर को आसानी से अपडेट कर सकेंगे.

uidai.gov.in/images/AadhaarHandbook2020.pdf पर आधार हैंडबुक की PDF फाइल है. इस हैंडबुक में Aadhaar में नाम बदलवाने से लेकर किसी भी तरह के करेक्‍शन को ठीक कराने का पूरा प्रोसेस दिया है.

Aadhaar में बिना डॉक्युमेंट के Email ID चेंज या जोड़ सकते हैं. आधार सेवा केंद्र इसके लिए 50 रुपये फीस लेगा. आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर यह काम करा सकते हैं.

अगर आप शहर बदल रहे हैं या घर बदल रहे हैं तो आपके लिए आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी है. इसके लिए पहले आपको अपने नजदीक के आधार केंद्र पर जाना होता था. अब यह सुविधा घर पर ही उपलब्ध है.

UIDAI के मुताबिक 1.30 अरब से ज्‍यादा आधार कार्ड भारत में जारी किए गए हैं. बीते कुछ साल में Aadhaar कार्ड का इस्‍तेमाल बढ़ा है. यह भी देखा गया है कि लोग अपने आधार डिटेल को अपडेट कर रहे हैं.

Aadhaar में बॉयोमेट्रिक जैसे फोटो चेंज करने के लिए 100 रुपये लगते हैं. UIDAI आपको जेंडर में भी बदलाव या करेक्शन की सुविधा देता है. ये काम भी आधार सेवा केंद्र से होगा.