MP में सरकारी शिक्षकों और विद्यार्थियों को नहीं मिलेगी सर्दी की छुट्टी

Advertisements

भोपाल । मध्‍य प्रदेश के साढ़े चार लाख सरकारी शिक्षकों और 20 लाख से ज्यादा हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी के विद्यार्थियों को छह दिन की सर्दी की छुट्टी अब नहीं मिलेगी। राज्य सरकार ने शीतकालीन अवकाश निरस्त कर दिया है। शैक्षणिक कैलेंडर में शिक्षकों और विद्यार्थियों को 26 से 31 दिसंबर-20 तक अवकाश दिया गया था। स्कूल शिक्षा विभाग ने छुट्टी निरस्त करने के आदेश बुधवार को जारी कर दिए हैं। शिक्षक इस अवधि में विद्यार्थियों का कोर्स पूरा कराएंगे।

छुट्टी निरस्त करने के पीछे विभाग का तर्क है कि कोरोना संक्रमण के चलते मार्च-20 से स्कूल नहीं खुले। कक्षाएं बंद रहने से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। इस कारण कोर्स पूरा नहीं हुआ और बोर्ड एवं स्थानीय परीक्षाओं की तैयारी भी अधूरी है। शासन ने कहा है कि इस अवधि में विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी कराने के लिए शिक्षक सीधे संवाद के लिए पर्याप्त समय उपलब्ध रहें।

छुट्टी निरस्त होने से शिक्षक नाराज

छह दिन की छुट्टी शुरू होने के ठीक दो दिन पहले निरस्त किए जाने से शिक्षक नाराज हैं। उनका कहना है कि अनलोक और कोरोना मामले में कमी के बाद पहली बार शहर या प्रदेश से बाहर जाने की तैयारी थी। रिजर्वेशन करा लिए थे। ऐसे में अचानक छुट्टी निरस्त करना गलत है।

सरकार ने हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल हफ्तेभर पहले ही खोले हैं। अभी तक विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे। इस कारण कई विद्यार्थियों का कोर्स पूरा नहीं हुआ है। वहीं प्री-नर्सरी से आठवीं तक के स्कूल 31 दिसंबर तक बंद रखने के भी निर्देश जारी हो चुके हैं।

Advertisements