Good News : MP में कोविड वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य मिशन ने निकाले संविदा भर्ती के 5835 पद

Advertisements

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां तेज हो गई है। इसके लिए कर्मचारियों की जरूरत को देखते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने संविदा पर महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, लेबोरेटरी टेक्नीशियन और स्टाफ नर्स के 5835 पदों पर भर्ती शुरू कर दी है। इन कर्मचारियों को अभी 31 मार्च 2021 तक रखा जाएगा। इसके बाद सेवा बढ़ाने पर विचार होगा। ये पद आरक्षण नियमों के तहत भरे जाएंगे और कर्मचारियों को अलग-अगल श्रेणी में 12 से 20 हजार रुपये महीना मानदेय दिया जाएगा। मिशन 28 दिसंबर से आवेदन लेना शुरू करेगा। सभी पदों के लिए आयु सीमा 21 से 40 साल तय है।

इसे भी पढ़ें-  कटनी कोरोना अपडेट : 794 सेम्पल की रिपोर्ट में 137 नए पॉजीटव केस, 32 ने दी कोरोना को मात

प्रदेश में कोरोना वैक्सीन का परीक्षण चल रहा है। इसकी सफलता के बाद वैक्सीनेशन का काम शुरू होगा। केंद्र सरकार दो माह पहले वैक्सीनेशन के लिए पूरी तैयारी रखने के निर्देश दे चुकी है। जिसे देखते हुए संविदा महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 2551 पद मंजूर किए गए हैं। इन्हें 12 हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा। ऐसे ही स्टॉफ नर्स के 2664 पद मंजूर किए गए हैं। जिन्हें 20 हजार रुपये मानदेय मिलेगा। 620 पदों पर लेबोरेटरी टेक्नीशियन की भर्ती होगी, जिन्हें 15 हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा। इन पदों के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ओबीसी के लिए 27 फीसद पद

इसे भी पढ़ें-  Coronavirus Triple Mutant: कोरोना की दूसरी लहर के बीच खुशखबरी, खुद ही खत्म हो गया तिहरे म्यूटेशन वाला वेरिएंट

 

मिशन ने अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27 फीसद पद आरक्षित किए हैं। इनमें से 13 फीसद पद न्यायालय का निर्णय आने तक आरक्षित रखे जाएंगे। दरअसल, कमल नाथ सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण 14 से बढ़ाकर 27 फीसद किया था। यह मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है। इस कारण अभी लैब टेक्नीशियन के 80, स्टॉफ नर्स के 346 और महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 332 पदों पर भर्ती की कार्यवाही पूरी नहीं की जाएगी। कोर्ट का फैसला आने के बाद उन अभ्यर्थियों को नियुक्ति का मौका मिलेगा, जो भर्ती प्रक्रिया में शामिल हुए हों और पात्रता हासिल की हो।

Advertisements