लाइसेंस और वाहन रजिस्ट्रेशन का जल्दी करा लें अपडेट, 1 जनवरी से कटेगा 5 हजार का चालान

Advertisements

यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस या वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र समाप्त हो गया है, तो आपको इसके नवीनीकरण के लिए जल्द ही आवेदन करना होगा क्योंकि कोरोना के चले परिवहन विभाग द्वारा दी जा रही छूट 31 दिसंबर को समाप्त हो रही है। कोविड-19 महामारी और इसके प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण, ऐसे मोटर चालकों को चालान से छूट दी गई थी जिनका ड्राइविंग लाइसेंस डीएल), पंजीकरण प्रमाणपत्र आरसी) और फिटनेस प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज मार्च 2020 के बाद से एक्सपायर हो रहे थे। के साथ ड्राइविंग करते पाए गए।

वरिष्ठ परिवहन अधिकारियों ने कहा कि यदि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय MORTH) की ओर से ​एक बार फिर समय सीमा नहीं बढ़ाई जाती है तो नौ महीने तक दी गई छूट 1 जनवरी 2021 को समाप्त हो रही है।

इसे भी पढ़ें-  कटनी कोरोना अपडेट : 841 सेम्पल की रिपोर्ट में 173 संक्रमित, 167 स्वस्थ

संशोधित मोटर वाहन एमवी) अधिनियम के अनुसार, वैध लाइसेंस के बिना ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगता है।

डीएल के नवीकरण के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक parivahan.gov.in पर जा सकते हैं, “ड्राइविंग लाइसेंस-संबंधित सेवाओं” पर ें और फिर “डीएल सेवाओं” पर ें, जिसके बाद किसी को डीएल नंबर टाइप करना होगा और अन्य विवरण भरना होगा। दस्तावेज़ अपलोड करें और निकटतम RTO पर जाने के लिए स्लॉट बुक करने के लिए भुगतान करें। आरटीओ में, बायोमेट्रिक विवरण की जाँच की जाएगी और दस्तावेजों को सत्यापित किया जाएगा, जिसके बाद एक डीएल जारी किया जाएगा। प्रक्रिया आरसी को नवीनीकृत करने के समान है।

इसे भी पढ़ें-  Immunity Boosting Herbs:कोरोनावायरस से बचाव करेगा आंवला और सहजन की पत्तियों से तैयार ड्रिंक, जानिए रेसिपी

राज्य परिवहन विभाग के साथ रिकॉर्ड से पता चला है कि रविवार तक डीएल -पोस्ट ऑनलाइन आवेदन जमा करने के नवीकरण के लिए आरटीओ में अपॉइंटमेंट पाने की प्रतीक्षा अवधि – दो से 60 दिनों तक थी। केके दहिया, विशेष आयुक्त परिवहन) ने कहा ‘इस महीने, DL और RC पाने के लिए भीड़ बढ़ गई है। 13 आरटीओ में से प्रत्येक हर दिन 200 नवीकरण अनुरोधों को संसाधित करने में सक्षम है। इसके अलावा, नए दस्तावेज़ प्राप्त करने की तुलना में नवीनीकरण की प्रक्रिया बहुत आसान है।’

Advertisements