भूलकर भी मत चूकना आज इस नजारे को देखने से, 400 साल बाद अद्भुत खगोलीय घटना

अंतरिक्ष में आज के दिन करीब 400 वर्ष बाद एक ऐसी दुर्लभ घटना होने वाली है, जो दोबारा 60 साल बाद ही घटेगी. आज 21 दिसंबर की रात को दो बहुत महत्वपूर्ण ग्रह शनि (Saturn) और बृहस्पति (Jupiter) बेहद करीब होकर चमकदार तारे की तरह नजर आएंगे. बताया जा रहा है कि आज से पहले दोनों ग्रहों को वर्ष 1623 में इतने करीब देखा गया था.

आज के बाद 60 वर्षों बाद दिखेगा ऐसा नजारा

आज इन दोनों ग्रहों के बीच की दूरी करीब 73.5 करोड़ किलोमीटर होगी. लेकिन धरती से ये बेहद करीब नजर आएंगे. भारत समेत तमाम देशों में इस खगोलीय घटना का आनंद लिया जा सकेगा. भारत के तमाम शहरों के लोग सूर्यास्त के बाद इस नजारे को देख सकेंगे.आज के बाद ये दोनों ग्रह 15 मार्च, 2080 को दोबारा इतने करीब दिख सकेंगे.

शनि को पीछे छोड़ देगा बृहस्पति

बता दें कि गुरू ग्रह को सूर्य की परिक्रमा करने में 12 वर्ष का समय लगता है और शनि को 30 वर्ष का. सरल शब्दों में आप ऐसे समझ सकते हैं कि रनिंग ट्रैक पर आज के दिन बृहस्पति, शनि को पीछे छोड़ने जा रहा है. इस प्रक्रिया के बीच बृहस्पति और शनि एक दूसरे के बेहद करीब नजर आएंगे. बता दें कि जब दो खगोलीय पिंड पृथ्वी से एक दूसरे के बहुत करीब नजर आते हैं तो इस घटनाक्रम को संयोजन कहा जाता है. लेकिन शनि और बृहस्पति के इस तरह के करीबी मिलन को ग्रेट कंजक्शन कहते हैं. इस तरह दो बड़े ग्रहों का दुर्लभ मिलन वर्षों में कभी एक बार होता है, इसलिए आज की रात इस नजारे का आनंद लेने से भूलकर भी चूक न जाइएगा.