MP Local Body Elections: मध्‍य प्रदेश में दो चरणों में होंगे नगरीय निकाय चुनाव, ये हो रही प्लानिंग

Advertisements

Local Body Elections मध्य प्रदेश के नगरीय निकायों के चुनाव दो चरण में कराए जाएंगे। इसके लिए तारीखों पर अंतिम दौर का मंथन चल रहा है। कोरोना की स्थिति को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग सरकार से फीडबैक ले रहा है। संक्रमण से बचाव के सभी उपायों का अपनाते हुए एक जनवरी 2020 की मतदाता सूची से चुनाव कराए जाएंगे। इसके लिए मतदाता सूची, इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन, मतदान केंद्र, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय सहित अन्य इंतजाम आयोग ने कर लिए हैं। बताया जा रहा है कि चुनाव की अधिसूचना जारी करके नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत इसी माह से करने की तैयारी है।

ऐसे जिले, जिनमें निकायों की संख्या कम है, वहां एक चरण में ही चुनाव होंगे। बड़े नगर निगम वाले जिलों में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मतदान की समयसीमा एक घंटे बढ़ाई जाएगी। मतदान केंद्र में बिना मास्क आने की किसी को अनुमति नहीं होगी। मतदानकर्मियों को फेस शील्ड से लेकर कोरोना संक्रमण से बचाव की सभी जरूरी सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

 

इसकी व्यवस्था करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए जा चुके हैं। चुनाव एक जनवरी 2020 की मतदाता सूची से कराया जाएगा, इसके लिए चुनाव की अधिसूचना जल्द जारी होगी। इसके बाद ही नामांकन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। नामांकन आनलाइन होगा और इसका प्रिंट रिटर्निंग आफिसर के पास जमा कराना होगा। आयोग के सचिव दुर्गविजय सिंह ने बताया कि सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। कोरोना की स्थिति को देखते हुए चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देने का काम चल रहा है।

Advertisements