7th Pay Commission अगले साल बढ़ जाएगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ?

Advertisements

7th Pay Commission, DA केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला साल खुशखबरी (7th Pay Commission,DA) लेकर आ सकता है. खबरों की मानें तो साल 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढोतरी हो सकती है. यह सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर केंद्र सरकार वेतन वृद्धि पर विचार कर सकती है. गौर हो कि कोरोना महामारी के दौरान आर्थिक गतिविधियों के बाधित हो जाने के कारण इस साल केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी गई थी. साल 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढोतरी से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

इसे भी पढ़ें-  Covaxin को मिल सकती है DGCI की मंजूरी, थर्ड फेज ट्रायल में 77.8 फीसदी तक प्रभावी रहा टीका

वैसे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ता 21 फीसदी के हिसाब से दिया जाता है, लेकिन फिलहाल यह 17 फीसदी ही केंद्रीय कर्मचारियों को प्राप्त हो रहा है. केंद्र सरकार की ओर से यह व्यवस्था जून 2021 तक के लिए की है. बताया जा रहा है कि जून 2021 के बाद सरकार महंगाई भत्ते पर राहत देने का काम कर सकती है. ऐसा होता है तो वेतन और पेंशन, दोनों बढ़कर सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे. गौरतलब है कि केंद्र सरकार एक जनवरी और एक जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है.

सरकार के इस निर्णय का सीधा असर 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 55 लाख से ज्यादा पेंशनरों पर पड़ रहा है. यदि आपको याद हो तो कैबिनेट ने इस साल जनवरी में महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी करने का काम किया था. यहां चर्चा कर दें कि सामान्य तौर पर केंद्र सरकार कीमतों में बढ़ोतरी की भरपाई के लिए महंगाई भत्ते में साल में दो बार बदलाव करती है जिससे कर्मचारियों को राहत मिलती है. कोरोना काल में सरकार ने मंत्रियों, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और सांसदों के वेतन में भी 30 फीसदी कटौती की थी.

इसे भी पढ़ें-  सोपोर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर के कमांडर सहित तीन आतंकियों को किया ढेर

दिल्ली सरकार ने दी राहत : इधर लंबे वक्त से महंगाई भत्ते यानी डीए का इंतजार कर रहे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. जी हां दिल्ली सरकार (Delhi Government) अपने लाखों कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने का प्लान बना रही है. सूबे की केजरीवाल सरकार जल्द ही Unskilled, Semi-Skilled, Skilled और अन्य श्रेणी में आने वाले सरकारी कर्मचारियों के DA में इजाफा करेगी. इस फैसले से लाखों कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी जिससे उनका जीवन स्तर सुधरेगा. यही नहीं दिल्ली के उप मुख्यमंत्री सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार सुनिश्चित करेगी कि कोरोना संकट में कर्मचारियों को समय पर वेतन दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें-  बुजुर्ग पिटाई केस:​​​​​​​ ट्विटर ने झाड़ा पल्ला- घटना से हमारा लेना-देना नहीं, हम ऐसे टॉपिक को डील नहीं करते
Advertisements