NASA से जारी तश्वीर देख आप भी कहेंगे WOW अंतरिक्ष से कैसा दिखता है हिमालय

Advertisements

Foto NASA पूरे उत्तर भारत समेत कई देशों में कड़कती सर्दी ने दस्तक दे दी है. अपने देश की बात करें तो हिमाचल (Himachal), उत्तराखंड (Uttarakhand) के कई इलाकों में बर्फबारी भी शुरू हो चुकी है. बर्फ से सफेद हुए पहाड़ों की खूबसूरती को देखने के लिए हम में से कई लोगों ने शिमला, मनाली जाने का प्लान भी बना लिया होगा. सर्दियों में हिमालय की सुदंरता अलग ही छठा बिखेरती है. लेकिन कभी सोचा है कि अंतरिक्ष (Space) से यह नजारा कैसा लगता !

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने इंटरनेशनल स्पेस सेंटर (ISS) से हिमालय की जो तस्वीर ली है, उसे देखकर आप ‘WOW’ कहने से खुद को नहीं रोक पाएंगे. नासा ने अंतरिक्ष से बर्फ से ढके पहाड़ों की लॉन्ग एक्सपोजर तस्वीर ली है.

नासा ने सोशल मीडिया पर साझा की इस तस्वीर के बारे में लिखा है, ‘बर्फ से ढके हिमालयी पहाड़ का अद्भुत नजारा. यह तस्वीर इंटरनेशनल सेंटर के क्रू मेंबर्स ने ली है. ‘

50 मिलियन साल पहले हुआ था टकराव

नासा ने आगे लिखा, ‘दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला, हिमालय का निर्माण 50 मिलियन साल पहले भारत औ यूरेशियन टेक्टॉनिक प्लेट्स के टकराने से हुआ था. इसका दक्षिणी क्षेत्र भारत और पाकिस्तान के बीच का हिस्सा है, जो कृषि के लिहाज से काफी अच्छा है. इसका उत्तरी हिस्सा तिब्बती पठार है, जिसे दुनिया की छत भी कहा जाता है. ‘

 

 

दिल्ली भी दिखी चमचमाती

नासा ने जो तस्वीर साझा की है, उसमें दिल्ली और लाहौर भी चमचमाते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसके अलावा एक नारंगी रंग की महीन रेखा भी दिख रही है, जो सोलर रेडिएशन है.

Advertisements