RGPV राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय अगले महीने ऑनलाइन कक्षाओं के आधार पर ही लेगा परीक्षा

Bhopal Education News: RGPV भोपाल  राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय अगले महीने से विद्यार्थियों की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। परीक्षा ऑनलाइन कक्षाओं में हुई पढ़ाई के आधार पर ही होगी।

आरजीपीवी के अधिकारियों का कहना है कि परीक्षा में देरी नहीं की जाएगी और न भौतिक कक्षा लगाई जाएगी। अब तक की पढ़ाई के आधार पर ही परीक्षा होगी। तकनीकी शिक्षा विभाग भी उच्च शिक्षा विभाग की तर्ज पर एक जनवरी से कॉलेज खोलने की तैयारी कर रहा है।

इसमें इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी समेत व्यावसायिक पाठ्यक्रम संचालित करने वाले सभी कोर्सेस शामिल हैं। इसके लिए तकनीकी शिक्षा संचालनालय से प्रस्ताव राज्य शासन को भेज दिया गया है। राज्य शासन की मंजूरी मिलने के बाद आदेश जारी कर दिए जाएंगे। तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रस्ताव के मुताबिक 50 फीसद क्षमता के साथ कॉलेज खोले जाएंगे।

सप्ताह में अलग-अलग बैच बनाकर विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा। यह कॉलेज प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी कि किसी भी एक स्थान पर अधिक संख्या में विद्यार्थी एकत्रित नहीं हों। उन्हें मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

कॉलेज में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ शत-प्रतिशत संख्या में उपस्थित हो सकेगा। इसके साथ ही सभी कॉलेजों को सरकार के कोरोना से बचने के लिए जारी की गई गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।इसके लिए तैयारी भी शुरू कर दी है।