मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का तबादला, मोहम्मद रफीक होंगे नए CJ

Advertisements

जबलपुर । मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय यादव का इलाहाबाद स्थानांतरण हो गया है। मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में ओडिशा से मोहम्मद रफीक का जबलपुर आगमन होगा। आप मूलतः राजस्थान हाई कोर्ट से संबंधित हैं। इसी तरह मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा को कर्नाटक स्थानांतरित किया गया है। मध्य प्रदेश से संबंधित आंध्र प्रदेश के चीफ जस्टिस जेके माहेश्वरी को सिक्किम भेजा गया है।

मार्च 2007 को हाई कोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त हुए थे: उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश संजय यादव ने बुधवार, 30 सितंबर को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का प्रभार संभाला था। मंगलवार, 29 सितंबर, 2020 को तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश अजय कुमार मित्तल के सेवानिवृत्त होने के साथ ही मुख्य न्यायाधीश का पद रिक्त हो गया था। हालांकि इससे पूर्व 22 सितंबर को ही कार्यवाह मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस यादव की नियुक्ति का आदेश जारी किया जा चुका था।

 

26 जून, 1959 को जन्मे जस्टिस संजय यादव दो मार्च 2007 को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त हुए थे। साथ ही 15 जनवरी, 2010 को स्थायी न्यायाधीश बनाए गए। उन्होंने छह अक्टूबर से दो नवंबर, 2019 तक मध्य प्रदेश हाई कोर्ट में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश पद की भी जिम्मेदारी संभाली। अर्थशास्त्र विषय से स्नात्कोत्तर के बाद विधि स्नातक उपाधि हासिल करने वाले संजय यादव 25 अगस्त, 1986 को मध्य प्रदेश स्टेट बार कौंसिल में अधिवक्ता के रूप में पंजीकृत हुए थे। सिविल, संवैधानिक व राजस्व मामलों के अधिवक्ता के रूप में उनकी ख्याति फैल गई। आगे चलकर उन्होंने मध्य प्रदेश शासन के उप महाधिवक्ता के रूप में कार्य करने का अनुभव भी हासिल किया।

Advertisements