Railway News: 48 घंटे बाद रेल मंत्रालय ने वाप‍स ल‍िया फैसला, अभी नहीं मिलेगी जनरल टिकट Railway News: 48 घंटे बाद रेल मंत्रालय ने वाप‍स ल‍िया फैसला, अभी नहीं मिलेगी जनरल टिकट

Advertisements

नई दिल्ली। Railways News: रेल मंत्रालय ने 48 घंटे बाद जनरल टिकट जारी करने का अपना फैसला वापस ले लिया है।

यात्री अभी पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रा नहीं कर सकेंगे। सिर्फ कंफर्म टिकट पर ही स्टेशन में एंट्री और सफर कर सकेंगे। रेल मंत्रालय ने देश भर के सभी जोनल रेलवे को नए आदेशों से अवगत करवा दिया है।

इन आदेशों से स्पष्ट हो गया है रेल मंत्रालय अभी एक्सप्रेस, सुपरफास्ट (सामान्य) ट्रेनें चलाने के मूड में नहीं है। कोरोना काल में सिर्फ स्पेशल ट्रेनें ही पटरी पर नजर आएंगी जिनमें शारीरिक दूरी नियम बरकरार रहेगा और वेटिंग टिकट लागू नहीं होगा।

इसे भी पढ़ें-  स्पुतनिक लाइट: आ गई कोरोना की सिंगल डोज वैक्सीन, रूस ने इस्तेमाल की दी मंजूरी

पैसेंजर ट्रेनों के लि‍ए करना होगा इंतजार, 8 दिसंबर को जनरल टिकट जारी करने के जारी हुए थे आदेश

बता दें कि नौ माह के बाद रेलवे ने एक बार फिर से जनरल टिकट पर यात्रा करने का फरमान 8 दिसंबर को जारी किया था। रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल को दिशा निर्देश जारी कर जनरल टिकट स्टेशनों पर बेचने के आदेश जारी किए थे।

रेलवे स्टेशनों पर कब से टिकट जारी होंगे, इसका फैसला लेने का अधिकार जोनल रेलवे को दिया गया था। आदेशों में कहा गया था कि शारीरिक दूरी के नियम को बरकरार रखते हुए ट्रेनों में जनरल टिकट की बिक्री स्टेशनों पर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-  7th pay commission latest news : 52 लाख से ज्‍यादा कर्मचारियों के फायदे की खबर, सैलरी बढ़ाने को लेकर जल्‍द होगी मीटिंग

फिलहाल, कंफर्म टिकट पर ही सफर कर सकेंगे यात्री, पैसेंजर ट्रेनों के लिए करना होगा इंतजार

इन आदेशों के बाद उम्मीद लगी थी कि रेलवे स्पेशल ट्रेनों के अलावा पैसेंजर ट्रेन और मौजूदा समय दौड़ रही स्पेशल ट्रेनों के साथ जनरल डिब्बे लगा देगा। सबसे अधिक इसका फायदा दैनिक यात्रियों को होना था। इसके अलावा जन साधारण टिकट बुकिंग सेवा (जेटीबीएस) भी शुरू करने की अनुमति दे दी थी। रेलवे स्टेशन के अलावा शहर की दूसरी जगहों पर चलने वाली जेटीबीएस से भी यात्री जनरल टिकट खरीदें जा सकते थे। लेकिन, रेल मंत्रालय ने टिकट बिक्री पर अगले आदेशों तक रोक लगा दी है।

Advertisements