CBSE बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हुआ ये बड़ा ऐलान, पढ़िए

CBSE Board Exams 2021 Date: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा आयोजित की जानें वाली सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021(CBSE Board Exams 2021) में भाग लेने वाले छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है। दरअसल बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों पर चल रहे कयासों को शांत करते हुए सीबीएसई के परीक्षा नियोजक सानयम भारद्वाज ने परीक्षा के समय की घोषणा कर दी है। सामयम भारद्वाज के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 का आयोजन फरवरी मार्च में ही किया जाएगा और बोर्ड द्वारा फिलहाल परीक्षाओं को आगे बढ़ाने का कोई भी प्लान नहीं है।

सीबीएसई परीक्षा नियोजक सामयम भारद्वाज ने इसका ऐलान एक इंटरव्यू में किया है।

बोर्ड परीक्षा नियोजक ने इस इंटरव्यू में बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों पर बोलते हुए कहा है कि फिलहाल परीक्षा की तारीख की जानकारी देने का सही समय नहीं है और सीबीएसई परीक्षा की तारीखों के ऐलान से पहले छात्रों, अभिवावकों और शिक्षकों से विचार विमर्श कर रही है। हालांकि परीक्षा संयोजक ने यह कहा है कि फिलहाल बोर्ड का परीक्षाएं स्थगित करने का कोई भी प्लान नहीं है और बोर्ड यह कोशिश कर रहा है कि परीक्षा का आयोजन फरवरी- मार्च में ही कर लिया जाए।

बोर्ड परीक्षा नियोजक ने परीक्षा के आयोजन को लेकर यह भी कहा है कि सीबीएसई ने इस साल भी कोरोना के समय छात्रों की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए परीक्षा आयोजित की थी और बोर्ड वैसे ही अगले साल भी परीक्षाएं आयोजित करेगा। परीक्षा नियोजक ने ऑनलाइन परीक्षाएं कराने की मांग को भी खारिज करते हुए कहा है कि सीबीएसई द्वारा सालों से बोर्ड परीक्षाएं लिखित रुप में ही आयोजित कराई जाती रही है और परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करने की कोई भी पलानिंग नहीं है। बोर्ड अधिकारी ने इसके साथ ही छात्रों को सोशल मीडिया पर फैल रही भ्रामक खबरों से बचने को कहा है।

बता दें कि कुछ दिनों पहले बोर्ड अधिकारियों के साथ हुई एक मीटिंग में शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने भी यह ऐलान किया था कि बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान सीबीएसई द्वारा छात्रों, शिक्षकों और अभिवावकों पर किये जानें वाले सर्वे के बाद ही किया जाएगा। शिक्षा मंत्री छात्रों के सभी सवालों के हल करने के लिए खुद 10 दिसंबर को उनके सभी सवालों के जवाब लाइव स्ट्रीमिंग में देने वाले है।