महंगा होने जा रहा ट्रेन टिकट, User Charge वसूलेगा रेलवे

Advertisements

नई दिल्ली। अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो यह ख़बर आपके लिए महत्वपूर्ण है. क्योंकि जल्द ट्रेन टिकट महंगा हो सकता है. दरअसल, एयरपोर्ट्स पर वसूले जा रहे यूजर चार्ज (User Charge) की तरह देश के कुछ बड़े रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) पर भी यूजर चार्ज लिया जाएगा. सरकार अगले दो सप्ताह में यूजर्स चार्ज को लेकर फैसला ले सकती है. यह चार्ज 10-50 रुपये के बीच हो सकता है. यूजर जार्च वसूले जाने पर यात्रियों को ट्रेन टिकट के लिए ज्यादा पैसे चुकाने होंगे.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार अगले दो हफ्ते में कुछ रेलवे स्टेशनों पर यूजर चार्ज लगाने जाने पर अंतिम फैसला ले सकती है. रेलवे मंत्रालय (Railway Ministry) ने अलग-अलग क्लास के यात्रियों के लिए 10 रुपये से 50 रुपये तक यूजर चार्ज लगाने का प्रस्ताव दिया है.

इसे भी पढ़ें-  अंधविश्वास: कोरोना भगाने के लिए निकाला धार्मिक जुलूस, ग्राम प्रधान समेत 23 गिरफ्तार

पहले चरण में इन बड़े स्टेशनों पर वसूला जाएगा यूजर चार्ज
यूजर्स चार्ज कितने स्टेशनों पर लागू करना है, यह फैसला रेल मंत्रालय को लेना है. पहले चरण में 120 बड़े स्टेशनों पर यूजर चार्ज लगाया जाएगा. इन स्टेशनों में नई दिल्ली, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (मुंबई), नागपुर, तिरुपति, चंडीगढ़, ग्वालियर, पुडुचेरी और साबरमती शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक नई दिल्ली और मुंबई के लिए बिडिंग डेट को बढ़ाकर 18 दिसंबर और 15 दिसंबर कर दिया गया है.

यूजर फीस का कलेक्सन प्राइवेट कंपनियों के लिए सुनिश्चित राजस्व उपलब्ध कराएगा जो प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास में बड़े पैमाने पर निवेश करेगा. रेल मंत्रालय ने पहले कहा था कि इन प्रमुख स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए एकत्रित राशि का उपयोग किया जाएगा

Advertisements