Corona Vaccine: सीरम इंस्टिट्यूट ने मांगी कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति

Advertisements

India Corona Vaccine LIVE Update: देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर है। पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ने सरकार से अपनी कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगी है। इस तरह भारत में कोरोना वैक्सीन का इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगने वाली यह पहले देसी कंपनी बन गई है।

सरकार ने अनुमति दी तो यह वैक्सीन जल्द ही बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। बता दें, हाल ही में पीएम मोदी ने सीरम इंस्टिट्यूट का दौरा किया था और कहा भी था कि भारत में बन रही वैक्सीन सबसे सुरक्षित है। इसके एक दिन पहले ही ब्रिटेन की कंपनी फाइजर ने भी सरकार से भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगी है। हालांकि फाइजर की वैक्सीन का रखरखाव बहुत महंगा है। उसे माइनस 70 डिग्री तापमान पर ही रखा जा सकता है। दोनों कंपनियों ने ड्रग कंट्रोलर जनरल (डीसीजीआई) से अनुमति मांगी है।

इसे भी पढ़ें-  Coronavirus Triple Mutant: कोरोना की दूसरी लहर के बीच खुशखबरी, खुद ही खत्म हो गया तिहरे म्यूटेशन वाला वेरिएंट

फाइजर ने अपनी कोरोना वैक्सीन के भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए भले ही अर्जी लगाई हो, लेकिन इसके लिए इजाजत मिलना मुश्किल है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि फाइजर ने बिना ट्रायल इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति मांगी है। कंपनी चाहती है कि उसने ब्रिटेन में जो ट्रायल किया है, उसी आधार पर भारत में अनुमति दे दी जाए। हालांकि इसकी अनुमति कम है। सरकार में अभी इसको लेकर एकराय है कि भारत में किसी भी वैक्सीन के इस्तेमाल की इजाजत देने के पहले उसका यहां के लोगों पर ट्रायल जरूर होना चाहिए।

Advertisements