अब बिना हेलमेट के इस शहर में नहीं मिलेगा पेट्रोल, 8 दिसंबर से फरवरी तक के लिए लागू होगा नियम

Advertisements

नई दिल्ली। No Helmet No Petrol: भारत में बिना हेलमेट के पेट्रोल लेने पर काफी लंबे समय से पाबंदी है, बावजूद इसके लोग हेलमेट को लेकर अनदेखी करते नजर आते हैं। इसी को ध्यान में कोलकाता ने बिना हेलमेट के पेट्रोल लेने पर बैन लगा दिया है। कोलकता पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि “बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं” नियम को फिर से लागू करने का फैसला किया गया है।

दुर्घटनाओं में आएगी कमी: इस मुहिम के जरिए लोगों को हेलमेट पहनने के लिए जागरूक किया जाएगा। कोलकाता के पुलिस आयुक्त अनुज शर्मा ने आदेश में कहा कि, “यह देखा गया है कि बिना हेलमेट के सवारी करने वाले कई दोपहिया सवारों के साथ-साथ बिना हेलमेट वाले पीछे बैठे सवारों को भी कई घटनाएं देखनी पड़ती है, और नियमों के उल्लंघन के कारण घटनाएँ कई गुना बढ़ गई हैं”।

8 दिसंबर से लागू होगा नया नियम: इस कानून में कहा गया कि “कानून प्रवर्तन एजेंसी द्वारा तैयार किए जा रहे कई कानूनों के बावजूद बिना हेलमेट के दोपहिया वाहनों की सवारी करने से होने वाली घटनाओं और दुर्घटनाओं की संभावना हमेशा बनी रहती है। इस प्रक्रिया के चलते बेहतर सड़क अनुशासन सुनिश्चित करने और यातायात कानूनों के उल्लंघन करने वालों को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाने की जरूरत है। अधिकारी ने कहा कि “नो हेलमेट नो पेट्रोल” नियम 8 दिसंबर से शुरू होगा और 60 दिनों तक चलेगा।

ट्रैफिक नियमों को लेकर जागरूक करती सरकार: बता दें, पिछले कुछ सालों से भारत में दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने मोटर व्हील एक्ट में कइ बदलाव किए हैं। जिसमें नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना से लेकर वाहन की आरसी जब्त होने तक का प्रवाधान है। इसके साथ ही वाहन के इंश्योरेंस से लेकर प्रदुषण प्रामण पत्र तक अनिवार्य कर दिया गया है।

Advertisements