आठ महीने बाद शुरू हुई जबलपुर ट्रेन, बिलासपुर से अनूपपुर-कटनी जाने वालों को बड़ी राहत

Advertisements

आठ महीने के लंबे इंतजार के बाद अंबिकापुर जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन रविवार सुबह शुरू हो गया। इससे पहले मदनमहल, जबलपुर से रवाना होकर यह ट्रेन देर रात अंबिकापुर पहुंची थी। इस ट्रेन का संचालन शुरू होने से सरगुजा संभाग सहित मध्यप्रदेश के यात्रियों को अनूपपुर, कटनी, जबलपुर मार्ग में चलने वाली दूसरी विशेष ट्रेनों का लाभ मिल पाएगा। अभी तक अंबिकापुर से शहडोल, कटनी, अनूपपुर मार्ग के लिए कोई सीधी ट्रेन सेवा शुरू नहीं होने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही थी।

कोरोना संक्रमण काल के बाद से इस ट्रेन का संचालन बंद था। यात्रियों की लंबे समय से इस ट्रेन के संचालन की मांग को देखते हुए पश्चिमी मध्य रेलवे ने इसे दोबारा शुरू करने की अनुशंसा रेलवे बोर्ड को की थी। वहां से मंजूरी मिलने के बाद पांच दिसंबर को यह ट्रेन मदनमहल, जबलपुर से अंबिकापुर के लिए रवाना हुई। अंबिकापुर से पहले दिन इस ट्रेन से करीब डेढ़ सौ यात्री रवाना हुए।

इसे भी पढ़ें-  Coronavirus Triple Mutant: कोरोना की दूसरी लहर के बीच खुशखबरी, खुद ही खत्म हो गया तिहरे म्यूटेशन वाला वेरिएंट

गौरतलब है कि अंबिकापुर से मध्य प्रदेश के विभिन्न इलाकों सहित भोपाल, दिल्ली की ओर जाने वाले यात्रियों को दूसरी ट्रेन पकड़ने के लिए अंबिकापुर शहडोल पैसेंजर और मेमू ट्रेन के अलावा अंबिकापुर जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा पहले मिलती रही है। अंबिकापुर जबलपुर एक्सप्रेस ट्रेन होने के कारण ज्यादातर यात्री इसी ट्रेन को प्राथमिकता देते हैं। सुबह 6.15 बजे अंबिकापुर से रवाना होने के बाद यह ट्रेन करीब 10.15 बजे शहडोल पहुंच जाती है। दोपहर पौने तीन बजे यह ट्रेन जबलपुर पहुंचती है।

इस दौरान कई यात्री जो दिल्ली, भोपाल, उत्तरप्रदेश की ओर आगे की यात्रा करते हैं उन्हें अनूपपुर, कटनी या जबलपुर में कनेक्टिंग ट्रेन मिल जाती है। कोरोना संक्रमण काल के बाद विशेष ट्रेनों का संचालन जब शुरू हुआ तो अंबिकापुर दुर्ग एक्सप्रेस इसमें शामिल थी। मगर, बाकी ट्रेनों का संचालन नहीं हो रहा था। शहडोल, कटनी, अनूपपुर इलाके के लिए ट्रेन चलाने की मांग यात्रियों द्वारा लंबे समय से की जा रही थी।

इसे भी पढ़ें-  भारत में कोरोना से हाहाकार पर अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस बोलीं- हम और सहायता भेजने के लिए तैयार

एक महीना पहले पश्चिमी मध्य रेलवे ने जब ट्रेनों का संचालन शुरू किया था तो अंबिकापुर जबलपुर एक्सप्रेस को चौथे चरण में चलाने की घोषणा की थी। आखिरकार लंबे इंतजार के बाद अंबिकापुर जबलपुर ट्रेन का संचालन शुरू होने से यात्रियों को बड़ी राहत मिली है।

मदनमहल तक जाएगी विशेष ट्रेन

विशेष ट्रेन के रूप में संचालित अंबिकापुर-जबलपुर ट्रेन में 17 कोच हैं। अभी यह ट्रेन मदन महल-अंबिकापुर-मदन महल के नाम से चलाई जा रही है। ट्रेन क्रमांक 01265 मदन महल से चलकर अंबिकापुर रात को पहुंची थी और ट्रेन क्रमांक 01266 के रूप में अंबिकापुर से रविवार सुबह सवा छह बजे मदनमहल के लिए रवाना हुई। पहले दिन ही अंबिकापुर स्टेशन में यात्रियों में खासा उत्साह दिखा। हालांकि यात्रियों की काफी संख्या नहीं थी। सौ से डेढ़ सौ यात्री इस ट्रेन से रवाना हुए।

Advertisements