कड़ाके की ठंड में नग्न होकर साइकिल चलाती दिखी महिला, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Advertisements

ब्रिटेन । ब्रिटेन की राजधानी लंदन में कड़ाके की सर्दी में जब एक महिला नग्न होकर साइकिल चलाती दिखी, तो हर एक व्यक्ति की नजर सड़क पर टिक गई। आइए बताते हैं कि ऐसी क्या वजह थी, जिसने महिला को कड़ाके की सर्दी में 10 मील की दूरी तक नग्न होकर साइकिल चलाने को मजबूर कर दिया ।

मानसिक स्वास्थ्य दुनियाभर में एक बड़ी चुनौती बनी हुई है, जिसके कारण आए दिन लोग आत्महत्या जैसा गंभीर कदम तक उठा लेते हैं। दुनिया में कई ऐसे संगठन हैं, जो लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर काम करते हैं। लेकिन इसके लिए धन जुटाना एक बड़ी चुनौती रही है।

ब्रिटेन में एक महिला को मानसिक स्वास्थ्य को लेकर हो रहे काम में योगदान देने की इच्छा जगी, तो उसने कुछ अलग ही तरीका अपनाया और लंदन के आसपास करीब 10 मील तक कड़ाके की ठंड में नग्न अवस्था में साइकिल चलाकर इसके लिए धन जुटाने का प्रयास किया। यह महिला केरी बार्न्स हैं, जिन्होंने मानसिक स्वास्थ्य के लिए हो रहे काम में योगदान देने को धन जुटाने के लिए कड़ाके की सर्दी में लंदन की सड़कों पर नग्न अवस्था में साइकिल चलाई।

बहन की आत्महत्या ने किया सोचने को मजबूर

केरी बार्न्स बताती हैं कि मेरी चचेरी बहन जिसके साथ पली बढ़ी। हम साथ-साथ स्कूल जाते, साथ ही खेलते, एक-दूसरे को जमकर चिढ़ाते, खूब मस्ती करते थे। बड़े होकर अपने-अपने कामों में व्यस्त हो गए। एक दिन खबर मिली कि मेरी बहन ने आत्महत्या कर ली।

समझ ही नही आया कि ऐसा क्या था, जिसकी वजह से मेरी सबसे करीबी बहन ने इस खूबसूरत दुनिया को अलविदा कह दिया।

 हाउसमेट ने दिया आइडिया

केरी ने कहा कि उन्होंने बहन की आत्महत्या के बाद मानसिक स्वास्थ्य के चौंकाने आंकड़े देखे, तो हैरान रह गईं। इसके बाद उन्होंने इस दिशा में कदम उठाने के बारे में सोचा। उनका कहना है कि यह बात हमेशा उनके दिमाग में कौंधती रही कि वह क्या करें? वह अक्सर घर में भी इसे लेकर बात करती थीं।

एक दिन जब वह अपनी हाउसमेट के साथ इस बारे में बात कर रही थीं, तो उसने मजाक में यह सुझाव दे डाला कि वह नग्न होकर इस कड़ाके की सर्दी में दोपहिया से सफर करे। उन्हें यह विचार खूब भाया और आखिरकार वह नग्न अवस्था में साइकिल से लंदन की सड़कों पर निकल पड़ीं।

आत्महत्या की रोकथाम था मकसद 

एक रिपोर्ट के अनुसार, केरी ने कहा कि वह आत्महत्या की रोकथाम के बारे में जागरुकता बढ़ाना चाहती थीं और इसके लिए काम करने वाली चैरिटी संस्था एमआईएनडी के लिए कुछ पैसे जुटाना चाहती थीं। खास तौर पर दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण घोषित लॉकडाउन की परिस्थितियों ने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर और भी चुनौती पैदा की, जिसके कारण आत्महत्या जैसे गंभीर कदम उठाने की घटनाएं भी सामने आईं।

पहले खुद को किया तैयार

ठंड को देखते हुए केरी ने खुद को इसके लिए पहले से इसके लिए तैयार किया। बिल्कुल नग्न होकर साइकिल से लंदन की सड़कों पर निकलने से पहले केरी ने ठंडे पानी से नहाया। लेकिन यह बहुत अधिक कारगर नहीं रहा। इसके बावजूद उन्हें कड़ाके की सर्दी व कंपा देने वाली ठंडी हवाओं से जूझना पड़ा। पर वह अपने इरादों को लेकर अटल रहीं। खास तौर पर वाटरलू ब्रिज को क्रॉस करने के दौरान उन्हें कड़ाके की ठंड का एहसास हुआ, पर केरी के अनुसार, कुल मिलाकर यह दिन अच्छा बीता।

Advertisements